कटड़ा, संवाद सहयोगी। आधार शिविर कटड़ा में नवरात्र महोत्सव में 15वें रूस्तम-ए-अंतरराष्ट्रीय दंगल का खिताब ईरान के पहलवान होडी के नाम रहा। उसने भारत के मौसम क्षत्री को शिकस्त दी। विजेता को 1.25 लाख नकद राशि के साथ चांदी का गुर्ज व उपविजेता को 75 हजार की राशि के साथ सम्मानित किया। इसके अलावा महिला पहलवानों के बीच भी मुकाबले हुए। दर्शकों से खचाखच भरे मल्टीपर्पस स्पोट्र्स स्टेडियम में मुकाबले खेले गए। अंतरराष्ट्रीय महादंगल में भाग लेने पहुंचे भारत, जाॢजया और ईरान के पहलवानों के साथ महिला पहलवानों का नगरवासियों ने पुष्प वर्षा की।

रूस्तम-ए-अंतरराष्ट्रीय दंगल में विदेशी पहलवानों का ही दबदबा रहा। मुख्य मुकाबला ईरान के होडी और भारत के मौसम क्षत्री के बीच रोमांचक रहा। होडी के दांवपेच के आगे मौसम की नहीं चल रही थी। आखिरकार होडी को विजेता घोषित किया। जाॢजया के अली ने भारत के रोशन को और ईरान के पहलवान एरेजा ने भारत के मुनीर को पटकनी दी। इसके अलावा विभिन्न राज्यों के मुकाबले खेले गए। दिल्ली के मोनू ने जम्मू-कश्मीर के बीनिया को हराकर 60 हजार की नकद राशि जीती। महाराष्ट्र के मोली ने गनी को हराकर बाजी मारी। विजेता मोली को 60 हजार की नकद राशि के साथ सम्मानित किया।

वहीं देश के विभिन्न राज्यों की महिला पहलवानों के बीच मुकाबले हुए। पहले मुकाबले में हरियाणा की सुदेश ने हरियाणा की ही बिंदू, दूसरे में दिल्ली की पहलवान संगीता ने कश्मीर की नाहिदा नबी, तीसरे मुकाबले में हरियाणा की प्रीति ने हरियाणा की दीपिका, चौथे मुकाबले में हरियाणा की ममता ने हरियाणा की ही रिंकू को हराकर मुकाबले अपने नाम किए। करीब 10 हजार दर्शकों ने दंगल का आनंद उठाया। राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान मुख्य अतिथि थे।

इस मौके पर सांसद जुगल किशोर, पूर्व राज्यमंत्री अजय नंदा, पूर्व पवन गुप्ता, आर एस पठानिया, जिला आयुक्त रियासी इंदु कंबल चिब, एसएसपी रश्मि वजीर, एएसपी कटड़ा नरेश सिंह, एसडीपीओ विवेक शेखर, जेएंडके इंडियन स्टाईल रेसलिंग एसोसिएशन के प्रधान तथा अंतरराष्ट्रीय दंगल कमेटी के चेयरमैन शिव कुमार शर्मा सहित प्रशासनिक अधिकारी व हजारों की संख्या में दर्शक मौजूद थे।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस