Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय फिटनेस मॉडल मोनिका की सलाह, मजबूत इम्यून सिस्टम से हारेगा कोरोना

अंतरराष्ट्रीय फिटनेस मॉडल मोनिका गुप्ता ने वर्कआउट पर ध्यान देने सहित सप्लिमेंट की बजाय प्रोटीन युक्त और फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करने की नसीहत दी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 04:11 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय फिटनेस मॉडल मोनिका की सलाह, मजबूत इम्यून सिस्टम से हारेगा कोरोना
अंतरराष्ट्रीय फिटनेस मॉडल मोनिका की सलाह, मजबूत इम्यून सिस्टम से हारेगा कोरोना

जम्मू, जागरण संवाददाता : दैनिक जागरण जम्मू के एक्टिविटी के फेसबुक पेज पर सोमवार शाम को अंतरराष्ट्रीय फिटनेस मॉडल मोनिका गुप्ता ने जागरण के पाठकों को फिटनेस के गुर बताते हुए कहा कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने से ही हम कोरोना को हरा सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक कई ऐसे वायरस हैं जिनके इलाज के लिए आज तक कोई भी दवा विकसित नहीं हुई है इसके बावजूद हम इनके खिलाफ लड़ रहे हैं। अब चूंकि पूरे विश्व को कोरोना जैसे शक्तिशाली वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे में अगर अब अपने खानपान के तरीकों को बदलकर हेल्दी फूड को तवज्जो दें तो इससे हम सभी का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और यह कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मददगार साबित होगा।

loksabha election banner

गुप्ता ने वर्कआउट पर ध्यान देने सहित सप्लिमेंट की बजाय प्रोटीन युक्त और फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि अगर एक महीने तक कोई भी दिन के किसी भी समय दूध में हल्दी डालकर पिएं तो इसका निश्चित तौर पर लाभ होगा। हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है। लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर लोग अवसाद का शिकार हुए हैं और ऐसे में उनमें सकारात्मक सोच पैदा करने के लिए वर्कआउट करना चाहिए।

मिस नार्थ इंडिया रह चुकी हैं मोनिका गुप्ता: मोनिका गुप्ता मिस वल्र्ड एथलीट फिजिक में पांचवां स्थान हासिल कर चुकी हैं। वर्ष 2017 में उन्होंने मिस नार्थ इंडिया में स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा वह देश-विदेश में आयोजित कई वल्र्ड बिल्डिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हैं।

सप्लीमेंट की बजाय फल व सब्जियों का करें सेवनः विटामिन सी और अन्य दवाएं लेने की बजाय संतरे, आंवले और स्थानीय पत्तेदार सब्जियों और फल आहार में शामिल करें। अनार और चुकंदर खाने से काफी लाभ होगा। मोनिका गुप्ता ने पाठकों को बताया के सुबह दूध के साथ च्यवनप्राश और शहद लेने से काफी लाभ मिलेगा। सप्ताह में चार दिन कॉर्डियो और तीन दिन स्ट्रैंथ के सेशन लेने चाहिए। आज की बदलती जीवनशैली में महिलाओं को भी मदरें के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहिए। अब तो जिम में भी काफी तादाद में महिलाएं वर्कआउट करती नजर आती हैं लेकिन पहला ऐसा कुछ भी नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.