श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने के इरादे से पाकिस्तान भले भारत के खिलाफ आए दिन आतंकी मंसूबे बनाए परंतु भारतीय जवानों ने हमेशा अच्छे पड़ोसी होने का फर्ज निभाया है। भारतीय जवान शांति प्रिय हैं, अकारण किसी को तंग नहीं करते, इसका उदाहरण पेश करते हुए आज हमारी सेना ने नियंत्रण रेखा से सटे टीटवाल क्रासिंग प्वाइंट पर फ्लेग मीटिंग कर गलती से इस ओर प्रवेश कर आए 13 वर्षीय युवक मोहसिन को पाक सेना को सौंप दिया। इसी तरह पुंछ से सरहद पार कर आए 11 मवेशियों को भी वापस लौटाया गया।

पाकिस्तानी युवक मोहसिन गत सोमवार 5 अप्रैल को गुलाम कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर स्थित पाक सैन्य चौकी अमर सिंह टेकरी, लबगिरां के इलाके से भारतीय इलाके में प्रवेश कर आया था। इस ओर आते ही जब उसने भारतीय जवानों को अपने सामने पाया तो उसके होश फाख्ता हो गए। वह घबरा गया। भारतीय जवानों द्वारा पूछताछ करने पर जब उसने बताया कि वह गलती से सीमा पार कर आया है तो हमारे जवानों ने इसकी पुष्टि करने के लिए उसकी तलाशी ली। उसके जेब से पाक करंसी के 30 रुपये निकले।

जवानों ने युवक पानी पिलाया और उसे शांत करते हुए कहा कि वह सुरक्षित है। इसके बाद भारतीय जवानों ने पाक युवक के बारे में गुलाम कश्मीर नियंत्रण रेखा पर तैनात पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को सूचित किया। आज बुधवार को टीटवाल क्रासिंग प्वाइंट पर फ्लैग मीटिंग का आयोजन किया गया जहां भारतीय जवानों ने कुछ उपहारों के साथ पाक युवक को उसके परिजनो की मौजूदगी में पाकिस्तानी सेना को सौंप दिया। मोहसिन के परिजनों ने भारतीय सेना का आभार व्यक्त किया।

आपको बता दें कि भारत-पाक के बीच सीजफायर की पुर्नबहाली को लेकर फरवरी में सहमति हुई थी। इसके बाद से सीमा पर गोलाबारी का सिलसिला बंद है। हालांकि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तानी सेना की मदद से अभी भी सीमा पर घुसपैठ, हथियारों व नशे की खेप भेजने का सिलसिला जारी है। पाकिस्तानी सेना की इन नापाक करतूतों के बावजूद भारतीय सेना हर बार अच्छे पड़ोसी होने का फर्ज निभाता है।

आज सुबह जिला पुंछ में गुलाम कश्मीर नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान से इस ओर आए 11 मवेशियों को भी वापस लौटाया गया। सैन्य सूत्रों ने बताया कि पशु मालिकों को राहत प्रदान करने के लिए सेना ने तुरंत जवानों को लौटाने की कार्रवाई की और पाक सेना के साथ पुंछ रावलकोट में फ्लैग मीटिंग कर सभी पशुओं को उनके मालिकों को सौंप दिया गया। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021