जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू के सीमावर्ती अखनूर इलाके में सेना की नाव दरिया चिनाब में बहते हुए सीमापार पाकिस्तान पहुंच गई। इस नाव पर सेना के पांच जवान सवार थे, जिन्होंने दरिया के उफान के बीच गोते खा रही नाव से छलांग लगा किसी तरह किनारे पहुंचे और अपनी जान बचाई।

यह हादसा सोमवार देर शाम को अखनूर के परगवाल इलाके में सीमा से सटे गांव हमीरपुर कोना में पेश आया। यहां पर सेना की 237 इंजीनियरिंग के जवान दरिया चिनाब में नाव को लेकर अभ्यास कर रहे थे कि अचानक नाव पानी में गाेते खाने लगी। पिछले कुछ दिनों से बारिश के चलते दरिया चिनाब में जलस्तर भी काफी बढ़ चुका है और पानी भी उफान के साथ बह रहा है।

उधर जब नाव पानी में गोते खाने लगी तो पहले जवानों ने उस पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया, लेकिन तेज पानी में नाव भी तेजी से आगे बढ़ती जा रही थी। जिस जगह जवान अभ्यास कर रहे थे, उससे कुछ ही दूरी पर भारतीय सीमा समाप्त हो जाती है, जबकि पाकिस्तानी सीमा शुरू हो जाती है। ऐसे में जवानों ने नाव को छाेड़ कर दरिया में कूदना ही बेहतर समझा।

अगर वे कुछ देर और नाव में रहते थे तो वे भी उसी के साथ पाकिस्तानी इलाके में प्रवेश कर जाते, जो उनके लिए परेशानी का कारण बन सकता था। जवानों ने दरिया में छलांग लगा दी और किसी तरह से वे दरिया किनारे पहुंचे गए।

उधर इस मामले के पेश आने के बाद सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने स्थिति का जायजा लिया। सूत्रों के अनुसार, सेना की ओर से दूसरी ओर पाकिस्तान को नाव के बहकर वहां पहुंचने की जानकारी दे दी गई है। नाव से कूदे सभी जवान पूरी तरह से सुरक्षित बताए जा रहे हैं। 

Edited By: Rahul Sharma