जम्मू, राज्य ब्यूरो। कश्मीर संभाग और जम्मू के विंटर जोन में कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच दसवीं कक्षा की परीक्षा शुरू हुई। कश्मीर संभाग के परीक्षा केंद्रों में 99.12 और जम्मू के विंटर जोन में 99.6 फीसद हाजिरी रही। हालांकि कई दिनों से कश्मीर के स्कूलों में बहुत कम संख्या में विद्यार्थी पहुंच रहे थे। प्रशासन और राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा करवाने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए, जिसका परिणाम यह रहा कि पहले पेपर में ही 99 फीसद हाजिरी रही। पहले दिन दसवीं कक्षा का सोशल साइंस का पेपर हुआ।

कश्मीर में करीब 65 हजार और जम्मू के विंटर जोन में 24 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। कुल मिलाकर 89 हजार विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। कश्मीर में 615 और जम्मू विंटर जोन में 296 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। विद्यार्थी निर्धारित समय पर परीक्षा देने के लिए पहुंच चुके थे। कई विद्यार्थी अभिभावकों के साथ परीक्षा केंद्रों में पहुंचे। अभिभावक पेपर समाप्त होने तक परीक्षा केंद्रों के बाहर बैठे रहे।

राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की चेयरपर्सन प्रो. वीना पंडिता ने बताया कि कश्मीर संभाग और जम्मू के विंटर जोन में परीक्षाएं सुचारु रूप से शुरू हुई हैं। विद्यार्थियों ने काफी उत्साह दिखाया है। मैंने कुछ परीक्षा केंद्रों का दौरा कर प्रबंधों का जायजा लिया। बिलकुल सामान्य हालात में परीक्षाएं हुई हैं। हमारी कोशिश रही कि विद्यार्थियों को कोई परेशानी न हो।

कश्मीर संभाग में बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। वहीं, विंटर जोन में बारहवीं कक्षा की परीक्षा एक नवंबर से शुरू होगी। दूसरी तरफ श्रीनगर समेत अन्य जिलों में जिला प्रशासन ने परीक्षाओं के लिए प्रभावी कदम उठाए थे। परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए यातायात के विशेष प्रबंध किए गए थे। संवेदनशील इलाकों के स्कूलों में प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए थे। स्कूलों के आसपास के इलाकों में कड़ी सुरक्षा बरती गई।

दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा के दो केंद्र को शिफ्ट किया

पुलवामा के मुख्य शिक्षा अधिकारी ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा के दो केंद्र को शिफ्ट कर दिया है। हायर सेकेंडरी स्कूल दब्रगाम में बने परीक्षा केंद्र को सैयद अबु बसरी मेमोरियल स्कूल राजपोरा में शिफ्ट कर दिया गया है। नूरपोरा हायर सेकेंडरी स्कूल को हजाहत पब्लिक स्कूल अवंतीपोरा में शिफ्ट किया गया है। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने परीक्षा केंद्रों को सुरक्षा कारणों से शिफ्ट किया है। मंगलवार दोपहर को द्रबगाम में स्कूल के बाहर आतंकवादी हमला हुआ था जिसमें विद्यार्थी हमले की चपेट में आने से बाल बाल बच गए थे।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप