जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर व लद्दाख में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) व सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने के लिए युवाओं में भारी उत्साह है। पूरे राज्य में इन दिनों सेना सहित अर्धसैनिक बलों में भर्ती रैली चल रही है। दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के 22 जिलों में आवेदन पत्र जमा करवाकर ओपन भर्ती के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया जारी है। यह प्रक्रिया 14 नवंबर तक जारी रहेगी। इसके बाद 16 नवंबर से इन युवाओं को भर्ती होने का मौका देने के लिए फिजिकल व मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया शुरू होगी। लिखित परीक्षा की तिथि का फैसला बाद में होगा।

जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में अब तक करीब तीन हजार युवक व युवतियां भर्ती होने के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं। शुक्रवार को पंजीकरण के लिए भारी भीड़ उमड़ने के बाद कई युवाओं को बिना फार्म जमा करवाए यह कहकर वापस भेज दिया गया कि वे शनिवार को आएं। भर्ती के इच्छुक युवाओं के फार्म जमा करने की प्रक्रिया वीरवार से शुरू हुई थी। ओपन भर्ती में जम्मू कश्मीर व लद्दाख के मूल निवासी होने का प्रमाणपत्र (डोमीसाइल) रखने वाले युवाओं को ही भर्ती के लिए मौका मिल रहा है।

नवंबर में चलने वाली इन ओपन भर्ती रैलियों के दौरान 1356 युवाओं को सुरक्षाबलों में शामिल होने का मौका मिलेगा। इनमें से 1184 युवा व 172 युवतियां होंगी। उन्हें सातवें वेतन आयोग के लेवल तीन में 21,700-69,100 रुपये का वेतनमान मिलेगा। इसके साथ उन्हें अलाउंस व नई पेशन योजना के तहत पेंशन भी मिलेगी। भरे जाने वाले पदों में से 146 पद सीमावर्ती जिलों के लिए आरक्षित होंगे। वहीं, सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के लिए भी 10 फीसद पद आरक्षित होंगे।

कठुआ, सांबा जिलों के लिए पैंठी व जम्मू के लिए पलौड़ा में हो रही भर्ती

जम्मू संभाग के कठुआ व सांबा जिलों के लिए भर्ती सांबा के पैंठी में बीएसएफ कैंपस में तो जम्मू जिले के लिए बीएसएफ कैंपस पलौड़ा में हो रही है। ऊधमपुर, रियासी, डोडा, रामबन व किश्तवाड़ जिलों के लिए भर्ती एसटीसी, बीएसएफ ऊधमपुर में होगी। राजौरी, पुंछ जिलों के लिए भर्ती रैली बीएसएफ कैंप राजौरी में जारी है।

कश्मीर के लिए बीएसएफ कैंप हुमहामा श्रीनगर में हो रही भर्ती

कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा, शोपियां, बडगाम, श्रीनगर, गांदरबल जिलों के लिए भर्ती बीएसएफ कैंप हुमहामा श्रीनगर में हो रही है। बांडीपोरा, बारामुला व कुपवाड़ा जिलों के लिए बीएसएफ मुख्यालयों में तो गुरेज के लिए नेरू में और करनाह, टंगडार के लिए बीएसएफ कैंपस टंगडार में भर्ती रैलियां जारी हैं। कारगिल के लिए पुलिस लाइन कारगिल व लेह के लिए आइटीबीपी कैंप लेह में तो दिसकित व नोबरा के लिए पुलिस लाइन दिसकित में भर्ती रैली जारी है।

आरएसपुरा से 4387 युवाओं ने दिया ग्राउंड टेस्ट

मौसम साफ होने पर शुक्रवार को सांबा के शेर बच्चा स्टेडियम में सेना की भर्ती में युवाओं ने अपना दमखम दिखाया। शुक्रवार को भर्ती में जम्मू जिले की आरएसपुरा तहसील से 4387 युवाओं ने भाग लिया। वीरवार को दिनभर बारिश होने से भर्ती नहीं हो पाई थी। शुक्रवार को मौसम तो साफ हो गया, लेकिन मैदान पूरी तरह नहीं सूखा था। इसके बावजूद युवाओं ने पूरा जोश दिखाया। दिनभर विभिन्न प्रकार के ग्राउंड टेस्ट हुए। वीरवार को जिन युवाओं की भर्ती रद हुई थी, वह अब 13 नवंबर को होगी।

बिलावर व बसोहली के युवाओं की भर्ती आज

सांबा के शेर बच्चा स्टेडियम में चल रही सेना की भर्ती रैली में शनिवार को कठुआ जिले के बिलावर व बसोहली तहसील के युवाओं की भर्ती होगी। इन दोनों ही तहसीलों के युवा शनिवार को ग्राउंड टेस्ट में भाग लेंगे। इन दोनों तहसीलों से लगभग 4696 युवा भर्ती में भाग लेंगे।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप