Move to Jagran APP

New Excise Policy Jammu Kashmir : अब डिपार्टमेंटल स्टोर में भी बिकेगी बीयर, आबकारी नीति में संशोधन को मंजूरी

सरकार जम्मू-कश्मीर को बर्बाद करने पर तुली हुई है। पहले ही हर गली-मुहल्ले में शराब की दुकान खोल दी है। अब डिपार्टमेंटल स्टोरों में भी बीयर बेची जाएगी। सरकार का काम होता है समाज को नशामुक्त रखना लेकिन यहां तो सरकार खुद ही नशे को बढ़ावा दे रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 11 Oct 2022 07:25 AM (IST)Updated: Tue, 11 Oct 2022 07:25 AM (IST)
New Excise Policy Jammu Kashmir : अब डिपार्टमेंटल स्टोर में भी बिकेगी बीयर, आबकारी नीति में संशोधन को मंजूरी
जो स्टोर पेट्रोल पंप के निकट होंगे वे लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू कश्मीर सरकार ने अब अपनी आबकारी नीति में बदलाव किया है। इसके तहत बीयर, ब्रीजर एवं अन्य कम अल्कोहल वाले पेय पदार्थ प्रदेश के शहरी क्षेत्रों के डिपार्टमेंटल स्टोर पर भी बेचे जा सकेंगे। ऐसे डिपार्टमेंटल स्टोर को आबकारी विभाग अलग से लाइसेंस जारी करेगा।

loksabha election banner

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रदेश प्रशासनिक परिषद की बैठक में आबकारी नीति, शराब बिक्री लाइसेंस और बिक्री नियमों में आवश्यक संशोधन को मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर टूरिज्म डेवलेपमेंट कारपोरेशन को भी पर्यटन स्थलों पर बीयर व अन्य पेयजल की बिक्री करने की अनुमति प्रदान की गई है।

इस मंजूरी के बाद केवल निर्धारित नियमों को पूरा करने वाले डिपार्टमेंटल स्टोर पर ही बीयर की बिक्री हो सकेगी। वही डिपार्टमेंटल स्टोर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं जो कमर्शियल कांप्लेक्स में हों और उनका क्षेत्र न्यूनतम 1200 वर्ग फुट हो। श्रीनगर व जम्मू शहर में स्थित ऐसे डिपार्टमेंटल स्टोर की वार्षिक टर्नओवर न्यूनतम पांच करोड़ होनी चाहिए, जबकि प्रदेश के अन्य जिलों के शहरी इलाकों में जिन डिपार्टमेंटल स्टोरों की वार्षिक टर्नओवर दो करोड़ से अधिक होगी, वे आवेदन कर पाएंगे।

इसके अलावा जो डिपार्टमेंटल स्टोर किसी चेन का हिस्सा हैं, उनकी वार्षिक टर्नओवर 10 करोड़ से अधिक होनी चाहिए। डिपार्टमेंटल स्टोर की चेन चलाने वाली कंपनी को हालांकि हर स्टोर के लिए अलग से लाइसेंस हासिल करना पड़ेगा। इसके अलावा वही स्टोर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं जो पहले से ही किराना सामान, फ्रोजन खाद्य पदार्थ, बेकरी-मिठाई की बिक्री कर रहे होंगे। जो स्टोर पेट्रोल पंप के निकट होंगे वे लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर सकते। 

जम्मू-कश्मीर को बर्बाद करना चाहती है सरकार : 

  • सरकार जम्मू-कश्मीर को बर्बाद करने पर तुली हुई है। पहले ही हर गली-मुहल्ले में शराब की दुकान खोल दी है। अब डिपार्टमेंटल स्टोरों में भी बीयर बेची जाएगी। सरकार का काम होता है, समाज को नशामुक्त रखना लेकिन यहां तो सरकार खुद ही नशे को बढ़ावा दे रही है। हम इसका कड़ा विरोध करते हैं और इस आदेश को कभी लागू नहीं होने देंगे। जब तक सरकार अपना फैसला वापस नहीं लेगी, हम इसके खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे।-राकेश बजरंगी- प्रधान राष्ट्रीय बजरंग दल

जम्मू को शराब का अड्डा बनाना चाहती है भाजपा :

  • भाजपा मंदिरों के शहर जम्मू को शराब का अड्डा बनाना चाहती है। पहले नई आबकारी नीति के तहत गली-गली में शराब की दुकानें खोली गई। अब डिपार्टमेंटल स्टोरों में भी बीयर बिकेगी। इससे इनका सेवन बढ़ेगा। बच्चे बीयर पीकर नशा करना सीखेंगे। यह सरकार आने वाली पीढ़ियां बर्बाद करने पर तुली है। भाजपा यूं तो कहती थी कि पिछली सरकारों ने जम्मू में शराब के लाइसेंस बांटे। पिछली सरकारों ने तो 70 सालों में सिर्फ 200 के करीब ही लाइसेंस बांटे थे लेकिन भाजपा ने तो एक साल में ही 100 के करीब नए लाइसेंस बांटे। अब डिपार्टमेंटल स्टोरों पर भी बीयर बेचेंगे।-रविंद्र शर्मा, प्रवक्ता प्रदेश कांग्रेस कमेटी

किसी भी प्रकार का नशा ठीक नहीं :

  • मैंने अभी इसके बारे में पढ़ा नहीं लेकिन जैसा आप कह रहे हैं, अगर ऐसा है तो यह ठीक नहीं। किसी भी नशीले पदार्थ की खुलेआम व्यवस्था समाजहित में नहीं। हम समाज काे नशामुक्त करना चाहते है। मेरा मानना है कि किसी भी प्रकार का नशा ठीक नहीं और इनकी बिक्री नियंत्रित होनी चाहिए। हम इस फैसले का अध्ययन करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसी चीजों की नियंत्रित बिक्री ही हो।-रविंद्र रैना, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष

सरकार का यह फैसला पूरी तरह से गलत है :

  • जम्मू-कश्मीर का युवा पहले ही नशे की लत में डूब रहा है। पाकिस्तान पहले से ही जम्मू-कश्मीर में मादक पदार्थों की तस्करी कर रहा है ताकि यहां के युवा नशे में डूबे रहे। ऐसे में अगर शहर के शापिंग मॉल में स्थित डिपार्टमेंटल स्टोरों में भी आसानी से बीयर उपलब्ध होना शुरू हो जाएगी तो जो बच्चे पहले शराब की दुकानों पर जाने से कतराते थे, वो भी यहां से आसानी से बीयर खरीदेंगे। यह पूरी तरह से गलत है।-दीपक गुप्ता, प्रधान ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट एवं इंडियन रेडक्रास सोसायटी सदस्य

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.