जम्मू, राज्य ब्यूरो : नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (निट) श्रीनगर के फैकल्टी सदस्यों और विद्यार्थियों ने संस्थान के सुचारू रूप से कामकाज के लिए बोर्ड आफ गवर्नर्स की नियुक्ति की मांग की है। फैकल्टी सदस्यों और विद्यार्थियों ने उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त के जरिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजा है।

ज्ञापन में कहा गया कि निट के बोर्ड आफ गवर्नर्स के चेयरमैन डा. एमए जराबी का कार्यकाल 23 नवंबर 2017 को समाप्त हो गया था। उसके बाद से हम यह मांग की जा रही है कि डा. जराबी को एक्सटेंशन दी जाए या नए चेयरमैन की नियुक्ति की जाए। कई प्रमुख शिक्षाविदों और प्रशासकों ने निट की सेवा की है। इसलिए उनमें से भी किसी को विकल्प के तौर पर चयनित किया जा सकता है। निट के विकास के लिए बोर्ड आफ गवर्नर्स के चेयरमैन की नियुक्ति जरूरी है। इससे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी।

दस मास्टरों को स्कूलों का कार्यभार देखने के लिए हैडमास्टर नियुक्त किया : स्कूल शिक्षा विभाग ने दस मास्टर को हैडमास्टर का कार्यभार देखने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी है। विभाग की तरफ से जारी आदेश के तहत दस मास्टर स्कूलों में हैडमास्टर का कार्यभार देखेंगे। यह कार्यभार छह महीने के समय के लिए या विभागीय पदोन्नति कमेटी की तरफ से पद भरने तक जारी रहेगा। प्रशासन के हित को देखते हुए ये नियुक्तियां पूरी तरह से अस्थायी होगी। इन मास्टर का हैडमास्टर बनने का कोई दावा नहीं होगा। कार्यभार देखने वाले हैडमास्टर आर्डर जारी होने के सात दिन के अंदर अंदर नई जगह पर चले जाएंगे। संबंधित मुख्य शिक्षा अधिकारी इन मास्टर की डिग्रियां की जांच करेंगे।

स्कूलों का कार्यभार देखने के लिए नियुक्त किए हैडमास्टर में रमेश कुमार, शाहनाजा खुर्शीद, जाहिदा प्रवीन, माेहम्मद अकबर वानी, मुश्ताक अहमद शाह, मोहम्मद शफी गनई, गुलाम मोहम्मद जत्तू, अब्दुल अजीज डार, मोहम्मद शफी महबूबी, नाहिदा बानो शामिल हैं। इस बीच एक अन्य फैसले में राजौरी, दरहाल के जेडइपीओ परवेज अख्तर का तबादला कर उन्हें राजौरी के मंजाकोट का जेडइपीओ नियुक्त किया गया। एक अन्य आदेश में संशोधन करते हुए विभाग ने दो इंचार्ज हैडमास्टर को तैनात किया गया है। इनमें सुशील कुमार को हाई स्कूल जंद्राह, ऊधमपुर में भेजा गया है।

इस तरह से शिव कुमार को हाई स्कूल पचऊंड, ऊधमपुर नियुक्त किया गया है। वहीं दूसरी तरफ गर्ल्स हाई स्कूल रामनगर की वरिष्ठ हैडमास्टर विजय कुमारी, जिन्हें हायर सेकेंडरी स्कूल बरेरी, डोडा में प्रिंसिपल का कार्यभार देखने के लिए भेजा गया था, का आदेश वापिस ले लिया गया है। अब उन्हें हाई स्कूल बगोध, ऊधमपुर में वरिष्ठ हैडमास्टर तैनात किया गया।

Edited By: Rahul Sharma