संवाद सहयोगी, विजयपुर : सबडिवीजन विजयपुर में सांबा की डीसी अनुराधा गुप्ता ने एक नवंबर से एसडीएम विजयपुर को जमीनों के फर्द और इंतकाल काटने पर रोक लगाई हुई है। इससे प्रापर्टी डीलरों और भूमाफिया की तरफ से अवैध रूप से कालोनियों के लिए प्लाट काटने पर रोक लग गई है।

कुछ रसूख वाले लोग जमीनों के फर्द और इंतकाल पर लगी हुई रोक हटाने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा तक सिफारिश लेकर पहुंच रहे हैं। डीसी ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि पिछले कुछ समय से विजयपुर क्षेत्र में कृषि भूमि और सरकारी जमीनों पर अवैध तरीके से कालोनियों को काटने की शिकायतें मिली थीं। इसके बाद डीसी ने इस संबंध में जांच के भी निर्देश दिए थे। इससे पहले डीसी रहे रोहित खजुरिया ने भी फर्द काटने पर रोक लगाई थी, लेकिन कुछ महीने बाद जब फर्द खुले तो भूमाफिया के हौसले बुलंद हो गए और फिर उसने फिर से अवैध कालोनियां काटना शुरू कर दिया। अब वर्तमान डीसी के आदेश से फिर से भूमाफिया और प्रोपर्टी डीलर परेशान हो गए हैं।

जिला आयुक्त अनुराधा गुप्ता ने बताया कि उनको लगातार यह सूचनाएं मिल रही थी कि सबडिवीजन विजयपुर में सरकारी और कृषि भूमि पर कुछ भूमाफिया अवैध कालोनियों का निर्माण कर रहे हैं। इसके चलते हमने एसडीएम विजयपुर को आदेश जारी कर सवडिवीजन विजयपुर में जमीनों के फर्द और इंतकाल पर रोक लगाई। उन जमीनों के रिकार्ड की भी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि जब सारा रिकार्ड साफ तौर पर सामने आएगा, उसके बाद हम फर्द और इंतकाल पर रोक हटाने की कोशिश करेंगे। डीसी के आदेश से स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है।

Edited By: Jagran