श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : अगर आप अमरनाथ नाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो Play store से एक मोबाइल एप पहले जरूर डाउनलोड कर लें। अगर यात्रा मार्ग में स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी आ गई तो यह एप आपका सबसे बड़ा साथी और मार्गदर्शक साबित होगा। जी हां, अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश से आ रहे श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाओं की निगरानी मोबाइल एप्लीकेशन Yatra22 और वेबपेज yatra22.com करेगा।

इस Mobile Application की मदद से किसी भी आपात स्थिति में श्रद्धालु अपने लिए आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं को निकटवर्ती इलाके में चिह्नित कर उनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर और आइओएस प्लेटफार्म पर उपलब्ध इस मोबाइल एप को कोई भी डाउनलोड कर सकता है। वेब ब्राउजर की मदद से भी इनका लाभ लिया जा सकता है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने बुधवार को Yatra22 और yatra22.com को जारी करते हुए बताया कि लखनपुर से लेकर पवित्र गुफा तक श्रद्धालुओं के लिए 150 स्वास्थ्य केंद्र व शीविर स्थापित किए गए हैं। यह सभी मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है।

एक बटन दबाते ही एंबुलेंस पहुंच जाएगी : मनोज द्विवेदी ने बताया कि श्री अमरनाथ जी की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 1500 स्वास्थ्यकर्मी भी तैनात किए गए हैं। Yatra22 एप्लीकेशन जल्द ही प्रदेश के सभी 3500 स्वास्थ्य केेंद्रों और अस्पतालों को भी कवर करेगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है। जारी किए गए Mobile App में 102 और 108 नंबर की सुविधा वाली 200 से ज्यादा एंबुलेंस भी उपलब्ध हैं, जिन्हें श्रद्धालु रियल टाइम के आधार पर अपनी आवश्यक्तानुसार प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन का एक बटन दबाने से निकटवर्ती एंबुलेंस चालक तुरंत सक्रिय हो जाएगा और गूगल मैप की मदद से जल्द ही मौके पर पहुंच जाएगा।

Edited By: Lokesh Chandra Mishra