Move to Jagran APP

कीचड़-पानी भरे मैदान में देशभक्ति का उफान

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिह

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 07:17 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 07:17 PM (IST)
कीचड़-पानी भरे मैदान में देशभक्ति का उफान
कीचड़-पानी भरे मैदान में देशभक्ति का उफान

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल में देशभक्ति का जुनून देखने को मिला। रविवार देर रात को हुई मूसलधार बारिश और सोमवार सुबह रुक-रुक कर हो रही बूंदाबांदी के बीच शहर के मिनी स्टेडियम परेड में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन हुआ जिसमें पानी से भरे मैदान और कीचड़ से सने ट्रैक पर पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ के जवानों, एनसीसी कैडेट्स के साथ स्कूली बच्चों ने कदमताल की।

loksabha election banner

जम्मू शहर में पिछले दो दिन से देर रात को लगातार बारिश हो रही है। इस कारण जगह-जगह जलभराव हो गया है। स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य आयोजन मिनी स्टेडियम परेड में होने जा रहा है। यह मैदान भी पिछले दो दिन की बारिश के कारण पानी और कीचड़ से भर चुका है। सोमवार को यहां फुल ड्रेस का आयोजन किया गया तो उस समय भी मैदान में जगह-जगह पानी भरा था। वहां पर पैर रखने की जगह भी नहीं मिल रही थी। इसके बावजूद रिहर्सल में भाग लेने पहुंचे पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ के जवानों व स्कूली बच्चों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। मैदान में पानी और कीचड़ भी उनके कदम नहीं रोक पाए और सुरक्षाबलों व बच्चों की टुकड़ियों ने पूरे जोश व उत्साह के साथ मार्च पास्ट में हिस्सा लिया। पुलिस के बैंड से निकल रही देश भक्ति की धुनों के बीच कदम से कदम मिलाते चलती मार्च पास्ट की टुकड़ियों ने पूरे इलाके में देशभक्ति का जोश भर दिया। मार्च पास्ट करने के लिए मैदान में मिट्टी डाल ट्रैक भी बनाया गया था लेकिन बारिश के कारण ट्रैक पर फिसलन हो गई थी। इस कारण वहां पर कुछ परेशानी तो पेश आई लेकिन यह परेशानी भी मार्च पास्ट में भाग लेने वाले जवानों व बच्चों के देशभक्ति के जज्बे के आगे टिक नहीं पाई। फुल ड्रेस रिहर्सल में डिवीजनल कमिश्नर जम्मू संजीव वर्मा ने सलामी ली। पंद्रह अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर राज्यपाल के सलाहाकार बीबी व्यास सलामी लेंगे।

----

-मैदान में फिसलन से चलना मुश्किल

स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले मिनी स्टेडियम परेड से पानी निकालने के लिए पंप लगाए गए हैं। पिछले दो दिन से लगातार पंपों का इस्तेमाल कर वहां पर जमा हो रहे पानी को निकाला जा रहा है। रात को लगातार हो रही मूसलधार बारिश अगले दिन फिर से वही हालात बना दे रही है। मिनी स्टेडियम के मैदान में कीचड़ इस कदर भर गया है कि वहां पर चलना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में वहां पर मार्च पास्ट कर रही टुकड़ियों को कितनी परेशानी का सामना करना पड़ रहा होगा, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। मैदान को सुखाने के लिए युवा, सेवा एवं खेल विभाग के साथ नगर निगम और पुलिस के जवान भी लगे हैं। सब इस समय यही दुआ कर रहे हैं कि अगले दो दिन बारिश न हो ताकि समारोह का सफल आयोजन हो सके।

----

-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल नहीं

मैदान में पानी भरा होने के कारण वहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल नहीं हो सकी। मुख्य समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले बच्चे अपने अपने स्कूलों में ही रिहर्सल कर रहे हैं। उन्हें सोमवार को भी मैदान में रिहर्सल का मौका नहीं मिला। अब बच्चों को सीधे मुख्य समारोह में ही कार्यक्रम पेश करने होंगे और वो भी अगर उस दिन मैदान में पानी जमा न हुआ तो। वहीं रिहर्सल में भाग लेने आए बच्चों का कहना था कि चाहे बारिश हो या कीचड़, वे अपने उत्साह में कमी नहीं आने देंगे।

----

मैदान सील, कल खुलेगा

फुल ड्रेस रिहर्सल के बाद सुरक्षाबलों ने मिनी स्टेडियम मैदान को सील कर अपने कब्जे में ले लिया। मैदान में अब किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है और इसे अब स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए ही खोला जाएगा। मैदान के बाहर व भीतर सुरक्षाबलों के जवान तैनात कर दिए गए हैं। उसके आसपास की ऊंची इमारतों पर शार्प शूटर भी तैनात रहेंगे जो पल-पल नजर रखेंगे। सोमवार को एक बार फिर मैदान को मैटल डिटेक्टर की मदद से मैदान को खंगाला गया ताकि वहां पर कोई वस्तु न कहीं दबी हो। मंगलवार को मैदान में खोजी कुत्तों की मदद से तलाशी ली जाएगी। मिनी स्टेडियम के साथ लगते परेड ग्राउंड को भी खाली करवा लिया गया है। वहां पर खेलने आने वाले बच्चों को अब वीरवार को ही मैदान में आने को कहा गया है। इसके अलावा परेड ग्राउंड के साथ लगते पीसीआर और महिला कॉलेज परेड की छत पर भी सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं जो मैदान पर नजर रखे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.