Move to Jagran APP

ब्यूटी और वेलनेस मेें रोजगार की अपार संभावनाएं, काैशल विकास के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध

प्रशिक्षित हो जाने के बाद ब्यूटी और वेलनेस सेंटर खोल कर आजीविका कमाई जा सकती है। आज के जमाने में ब्यूटी का मतलब सिर्फ शारीरिक सुंदरता ही नहीं रह गया है। ब्यूरो और वेलनेस यानी स्वास्थ्य को साथ लेकर चला जा रहा है।

By JagranEdited By: Lokesh Chandra MishraPublished: Tue, 27 Sep 2022 04:58 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 04:58 PM (IST)
ब्यूटी और वेलनेस मेें रोजगार की अपार संभावनाएं, काैशल विकास के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध
यह भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि ब्यूटी के लिए बेहतर स्वास्थ्य भी जरूरी है।

जम्मू, जेएनएन : ब्यूटी और वेलनेस की क्षेत्र में भी रोजगार की अपार संभावाएं हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से युवाओं, युवतियों और महिलाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण की भी व्यवस्था है। प्रशिक्षित हो जाने के बाद ब्यूटी और वेलनेस सेंटर खोल कर आजीविका कमाई जा सकती है। आज के जमाने में ब्यूटी का मतलब सिर्फ शारीरिक सुंदरता ही नहीं रह गया है। ब्यूरो और वेलनेस यानी स्वास्थ्य को साथ लेकर चला जा रहा है। यानी यह भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि ब्यूटी के लिए बेहतर स्वास्थ्य भी जरूरी है।

loksabha election banner

युवा पीढ़ी को प्रोफेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट बनना चाह रहे हैं। इस तरह की सोच अब जम्मू कश्मीर में भी बनती जा रही है। इस लिए पारंपरिक ब्यूर्टी पार्लर अब हाईटेक होकर स्पा सेंटर और ब्यूरी केयर सेंटर में बदलने लगा है। इसके लिए कई तरह के कोर्स भी हैं। इसमें आयुर्वेद, ब्यूटी कोर्स, कॉस्मेटोलॉजी, बाल, मेकअप, मेहंदी, नेल आर्ट, पोषण, लेजर थेरेपी, स्पा, सैलून मैनेजमेंट आदि शामिल हैं। जम्मू मेें ब्यूटी पार्लर चलाने वाली मोनिका ने बताया कि अब सिर्फ मेकअप ही ब्यूटी का हिस्सा नहीं है।

उन्होंने लीडिंग इंस्टीट्यूट ओरेन इंटरनेशनल का चर्चा करते हुए कहा कि यह अपनी यूनीक क्लास से प्रोफेशनल ब्यूटी और वेलनेस की दुनिया को और माडर्न बना रहा है। इस संस्थान ने ब्यूटी के क्षेत्र में अपना नाम बनाया है। अपने अत्याधुनिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों और पाठ्यक्रम के साथ वे अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ पेशेवर के रूप में विकसित होने के लिए तैयार करते हैं। इसके सह-संस्थापकों ने इंटरनेशनल ट्रेंड्स, प्रोफाइलिंग और सौंदर्य की बारीकियों पर रिसर्च करने के लिए दुनिया भर की यात्रा की। इसके बाद 2009 में अपने तीन ब्यूटी स्कूलों के माध्यम से नई पीढ़ी के लिए अवसरों के दरवाजे खोले। बेहतर सिलेबस तैयार किया है। यह सिलेबस ब्यूटी और वेलनेस का कांबिनेशन है।

ये इंस्टीट्यूट भारत और उसके बाहर सौ से अधिक ब्यूटी स्कूलों खोल कर शार्ट टर्म और लांग टर्म कार्स की व्यवस्था की है। यूके में सबसे महत्वपूर्ण सौंदर्य मान्यता प्राधिकरण ब्यूटी एक्रेडिटेशन अथारिटी सीआइबीएसी, सौंदर्य संबद्धता संगठन CIDESCO दोनों ने इसके स्किल ट्रांसफर के तरीके की तारीफ की है। मोनिका ने बताया कि आज ऐसे संस्थानों की जम्मू कश्मीर में भी आवश्कता है। आज, ओरेन इंटरनेशनल टाप इंस्टीट्यूट में से एक है जो सालाना 25 हजार से अधिक व्यक्तियों को टाप लेवल का गाइडेंस प्रदान करता है।

सरकार के कौशल विकास कार्यक्रम का भी सहयोग : इस प्रयासों में ओरेन इंटरनेशनल सेंटर और राज्य सरकारों के साथ-साथ नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन (NSDC), ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल, स्टेट स्किल लाइवलीहुड मिशन (SSDMs) आदि जैसे संगठनों के साथ सहयोग कर रहे हैं। ये प्रयास जम्मू-कश्मीर मेें भी किया जा सकता है। इसके अलावा वे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY), दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू-जीकेवाई), कौशल विकास पहल (एसडीआइ) योजना के तहत मॉड्यूलर रोजगार योग्य कौशल (एमईएस) और अन्य प्रमुख कौशल में सक्रिय रूप से योगदान करते हैं। ब्यूटी के क्षेत्र में करिअर बनाने वाले युवा-युवतियों के लिए आज ओरेन इंटरनेशनल पहली पसंब बन रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.