Move to Jagran APP

जम्मू कैसे बनेगा स्मार्ट सिटी: 39 हजार स्ट्रीट लाइटों का जिम्मा संभाल रहे केवल 17 लाइनमैन

स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहे जम्मू नगर निगम अधीनस्थ क्षेत्रों में लगी स्ट्रीट लाइटों की देखरेख करने के लिए मात्र 17 लाइनमैन हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 11:57 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 11:57 AM (IST)
जम्मू कैसे बनेगा स्मार्ट सिटी: 39 हजार स्ट्रीट लाइटों का जिम्मा संभाल रहे केवल 17 लाइनमैन
जम्मू कैसे बनेगा स्मार्ट सिटी: 39 हजार स्ट्रीट लाइटों का जिम्मा संभाल रहे केवल 17 लाइनमैन

जम्मू, अंचल सिंह। स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहे जम्मू नगर निगम अधीनस्थ क्षेत्रों में लगी स्ट्रीट लाइटों की देखरेख करने के लिए मात्र 17 लाइनमैन हैं। नगर निगम में इलेक्ट्रिक विंग तो है लेकिन एक भी जूनियर इंजीनियर नियुक्त नहीं किया गया। इतना ही नहीं सारे शहर की देखरेख करने लिए एकमात्र असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर तैनात है।

loksabha election banner

हालत यह है कि शहर के मुहल्लों में अधिकतर स्ट्रीट लाइटें स्टाफ की कमी के चलते अक्सर खराब रहती हैं। इन्हें ठीक करवाने को लेकर लाइनमैन और निगम के अन्य कर्मियों के साथ कई बार वार्ड वासियों से कहा-सुनी भी हो चुकी है। जो 17 लाइनमैन तैनात किए गए हैं, उनमें भी सिर्फ सात ही स्थायी हैं। शेष दस को कंट्रेक्चुअल पर लगाया गया है। शहर के 75 वार्डों में कम से कम पांच जूनियर इंजीनियरों की जरूरत है। इसके विपरीत निगम की इस सेक्शन में भी एक भी नहीं। वहीं फोरमैन का पद भी यहां नहीं है। सरकारी उदासीनता का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि निगम की इस इलेक्ट्रिक विंग में दो एइइ के पद अभी भी रिक्त पड़े हुए हैं। मात्र एक एइइ काम कर रहा है। बात यहीं समाप्त नहीं हो जाती, निगम में कम से कम 85 हेल्परों की जरूरत है और यहां मात्र 47 से काम चलाया जा रहा है। यही कारण है कि अधिकतर मुहल्ले आज भी शाम ढलते ही अंधेरे में खोने लगते हैं।

शहर में लगी हैं 39 हजार स्ट्रीट लाइटें

शहर में 75 वार्ड हैं। इनमें में 39 हजार स्ट्रीट लाइटें लगी हैं। इसके अलावा 254 हाईमास्ट लाइटें जम्मू नगर निगम ने शहर में लगवाई हैं। इस सबकी देखरेख के लिए नगर निगम की इलेक्ट्रिक विंग बनाई गई है। यही विंग इनका रखरखाव करती है। हरेक मुहल्ले, गली में लगी स्ट्रीट लाइटें निगम देखता है। इसकी एवज में निगम लोगों से फिलहाल कोई पैसा नहीं लेता।

अंधेरा देता है चोरों को आमंत्रण

शहर के अधिकतर मुहल्लों में स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हुई हैं। शाम ढलते ही इन मुहल्लों में अंधेरों में छा जाता है। चोरी की घटनाओं में भी बढ़ोतरी हुई है। पिछले छह महीनों में जम्मू शहर में 180 चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। छन्नी हिम्मत में मोबाइल की दुकान से चोर 20 लाख रुपये से ज्यादा के मोबाइल चुरा ले गए। तालाब तिल्लो में अंधेरे का लाभ उठाते हुए चोरों ने दो माह पहले घर में रखे सामान, गहनों और नकदी पर हाथ साफ कर दिया। ऐसी घटनाओं पर स्ट्रीट लाइटें ठीक होने की सूरत में अंकुश लग सकता है।

क्या कहते हैं मेयर

‘शहर में खराब स्ट्रीट लाइटों की समस्या से मैं भी जूझता रहा। अब मेयर बना हूं तो सबसे पहले इस समस्या का समाधान करवाया जाएगा। कोशिश होगी कि जल्द इलेक्ट्रिक विंग को मजबूत करते हुए शहर के मुहल्लों में उजाला कर दिया जाए। इस संबंध में जल्द बैठक कर प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।’

-चंद्रमोहन गुप्ता, मेयर, जम्मू 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.