Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: सीमा पर दुश्मन के मंसूबे नाकाम बनाने के निर्देश देकर लौटे गृह सचिव

जम्मू फ्रंटियर के आइजी एनएस जम्वाल ने उन्हें उन्हें अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ से निपटने और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने की रणनीति से अवगत कराया था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 12:01 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 12:01 PM (IST)
Jammu Kashmir: सीमा पर दुश्मन के मंसूबे नाकाम बनाने के निर्देश देकर लौटे गृह सचिव
Jammu Kashmir: सीमा पर दुश्मन के मंसूबे नाकाम बनाने के निर्देश देकर लौटे गृह सचिव

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कड़ी चौकसी से दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने के निर्देश देकर केंद्रीय गृह सचिव (सीमा प्रबंधन) एनएन सिन्हा दिल्ली लौट गए। उनके साथ गृह मंत्रलय के कई अधिकारी भी थे। दिल्ली रवाना होने से पहले गृह सचिव ने सीमा सुरक्षा बल फ्रंटियर मुख्यालय पलोड़ा में वरिष्ठ अधिकारियों से भविष्य की चुनौतियों से निपटने जैसे मुद्दों पर चर्चा की। इस समय पाकिस्तान की ओर से आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने की साजिशें रची जा रही हैं।

loksabha election banner

सीसुब ने भी सीमा पर सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए हैं। ऐसे हालात में सीमा के हालात का जायजा लेकर लौटे गृह सचिव सिन्हा गृह मंत्रलय को सीमा के हालात व सुरक्षा संबंधी जरूरतों के बारे में रिपोर्ट देंगे। इस समय जम्मू में सीमा की सुरक्षा को और पुख्ता बनाने की मुहिम जारी है। ऐसे में गृह सचिव ने शनिवार को जम्मू प्रांत में अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ सटे विभिन्न इलाकों का दौरा किया था। उन्होंने संबंधित अग्रिम चौकियों पर तैनात कर्मियों से हालात का जायजा लेने के साथ फील्ड कमांडरों, अधिकारियों व जवानों के साथ स्थानीय सुरक्षा परिदृश्य और सीमा प्रबंधन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की थी।

जम्मू फ्रंटियर के आइजी एनएस जम्वाल ने उन्हें उन्हें अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ से निपटने और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने की रणनीति से अवगत कराया था। उन्होंने सीमांत इलाकों में जवानों के कल्याण, ऑपरेशनल तैयारियों व साजोसामान से जुड़े मुद्दों के बारे में भी जानकारी दी।

सेना ने रियासी के स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम बनवाए

सेना के ऑपरेशन गुडविल के तहत रियासी के गांव बगा के हायर सेकेंडरी स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए गए हैं। सेना ने स्कूल को मरम्मत कार्यो और आधुनिक शिक्षा देने के लिए चिन्हित किया था। दूरदराज इलाके में स्कूल की मरम्मत करवाई गई और स्मार्ट क्लास रूम बनाए गए हैं। सेना के प्रवक्ता के अनुसार दो क्लास रूमों की मरम्मत की गई और उन्हें स्मार्ट क्लास रूमों में बदला गया। पुस्तकें, स्टेशनरी और प्रिंटर भी खरीदा गया। रविवार को स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए जाने का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि सेना विद्यार्थियों को शिक्षित बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेंगी। इस मौके पर सेना के अधिकारी, ¨प्रसिपल और 268 विद्यार्थी शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.