श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे से पहले कश्मीर में अफरातफरी फैलाने के लिए गुलाम जम्मू कश्मीर के रास्ते भेजी गई हथियारों की बड़ी खेप सुरक्षाबलों ने बरामद कर ली है। तीन दिन चले तलाशी अभियान के बाद इसे उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा से सटे गुरेज (बांडीपोरा) सेक्टर के नौशहरा नाड़ इलाके से बरामद किया है। इसे एक नाले के पास पेड़ के नीचे छिपाया गया था। इस आतंकी ठिकाने से सात एके-47 राइफलें व इसकी 21 मैगजीन और 1190 कारतूस, दो पिस्तौल व इसके 132 कारतूस, 13 हथगोले व अन्य सामान मिला है।

अमित शाह पांच अक्टूबर को उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में जनसभा को संबोधित करेंगे। बारामुला, बांडीपोरा और कुपवाड़ा से बड़ी संख्या में लोग इस जनसभा में हिस्सा लेने की तैयारी में हैं।

बांडीपोरा में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि खुफिया तंत्र से पता चला था कि बांडीपोरा और बारामुला में सक्रिय आतंकियों व उनके ओवरग्राउंड नेटवर्क के लिए गुलाम जम्मू कश्मीर में बैठे आतंकी सरगनाओं ने पाकिस्तानी सेना की मदद से हथियारों की बड़ी खेप गुरेज में एलओसी के पास पहुंचाई है। इन हथियारों का इस्तेमाल गृहमंत्री के दौरे के दौरान या उससे पहले कश्मीर में विशेषकर उत्तरी कश्मीर में आतंकी गतिविधियों व अफरातफरी पैदा करने के लिए होना था।

पुख्ता सूचना पर पुलिस ने सेना के साथ 27 सितंबर को एलओसी से सटे इलाकों में विशेष तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान नौशहरा नाड़ इलाके में हथियारों की खेप बरामद हुई। इसे आतंकियों के गाइड या ओवरग्राउंड वर्कर नेटवर्क के जरिये कश्मीर के भीतरी इलाकों में पहुंचाना था। इस जखीरे को इस तरफ लाने वाले तत्वों की निशानदेही की जा रही है। 

बारामुला पट्टन में जैश के दो आतंकी मारे : गृहमंत्री अमित शाह के दौरे से पहले आतंकवादी इस फिराक में हैं कि वे किसी तरह घाटी में वारदात को अंजाम लेकर यह संदेश दें कि यहां सब ठीक नहीं है। वहीं इसके विपरीत जम्मू कश्मीर पुलिस सहित अन्य सुरक्षाकर्मी वादी में शांति कायम रखने के लिए दिन-रात चौकसी बरते हुए हैं। गत वीरवार तड़के दो बजे जिला बारामुला के येदिपोरा पट्टन में सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया। ये आतंकवादी जिले के हैदरपोरा इलाके में चल रही अग्निवीर सेना भर्ती रैली को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे। इससे पहले कि ये अपनी योजना में कामयाब होते, आतंकवादियों ने दोनों को ढेर कर दिया।

Edited By: Rahul Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट