Move to Jagran APP

Kashmir : कश्मीरी हिंदुओं की हत्या से उपजे हालात व अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा की आज समीक्षा करेंगे अमित शाह

कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य पर बीते एक सप्ताह के दौरान यह दूसरी बैठक है। इससे पूर्व 13 मई को केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला ने जम्मू कश्मीर के वरिष्ठ नागरिकों पुलिस अधिकारियों और केंद्रीय अर्धसैनिकबल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 08:10 AM (IST)
Kashmir : कश्मीरी हिंदुओं की हत्या से उपजे हालात व अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा की आज समीक्षा करेंगे अमित शाह
अतिरिक्ति पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन सोमवार रवाना हो गए थे।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : कश्मीरी हिंदुओं व अन्य राज्यों के लोगों की घाटी में टारगेट किलिंग की लगातार हो रही घटनाओं से उपजे हालात और अगले माह शुरू होने जा रही श्री अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज मंगलवार को नई दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने जा रहे हैं। बैठक में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, जम्मू कश्मीर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी, सीआरपीएफ के महानिदेशक व केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी भी भाग लेंगे।

loksabha election banner

कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य पर बीते एक सप्ताह के दौरान यह दूसरी बैठक है। इससे पूर्व 13 मई को केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला ने जम्मू कश्मीर के वरिष्ठ नागरिकों, पुलिस अधिकारियों और केंद्रीय अर्धसैनिकबल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ होने वाली बैठक से पहले सीआरपीएफ के महानिदेशक पंकज सिंह ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर सीआरपीएफ और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हालात का जायजा लिया।

वह सोमवार सुबह श्रीनगर से दिल्ली लौट गए। इससे पहले उन्होंने अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर बालटाल, नुनवन और पवित्र गुफा का दौरा कर यात्रा के संदर्भ में की जा रही तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने श्रीनगर में आतंकिरोधी अभियानों पर भी सीआरपीएफ के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया।

समुद्रतल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हो रही है। इसमें करीब आठ लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। आतंकी संगठन टीआरएफ ने तीर्थयात्रा पर हमले की धमकी दे रखी है। यात्रा में विघ्न डालने और कश्मीर में माहौल बिगाड़ने की साजिश के तहत आतंकियों ने एक बार फिर टारगेट किलिंग का सिलसिला शुरू कर रखा है। बीते सप्ताह आतंकियों ने एक निहत्थे पुलिसकर्मी रियाज अहमद ठोकर के अलावा कश्मीरी हिंदू कर्मचारी राहुल भट्ट की तहसीलदार कार्यालय में दाखिल होकर हत्या कर दी थी।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में होने जा रही बैठक में भाग लेने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बीते रविवार को ही दिल्ली पहुंच गए थे। मुख्यसचिव डा. अरुण कुमार मेहता, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह और जम्मू कश्मीर पुलिस के खुफिया विंग की कमान संभाल रहे अतिरिक्ति पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन सोमवार को दिल्ली पहुंचे हैं।

बैठक का यह होगा एजेंडा : संबंधित अधिकारियों ने बताया कि बैठक में जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन आतंकी गतिविधियों से निपटने और लोगों में सुरक्षा एवं विश्वास की भावना को बढ़ाने के साथ अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा कवच के संदर्भ में अपनी कार्ययोजना का उल्लेख करेगा। यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र से केंद्रीय अर्धसैनिकबल की करीब 40 अतिरिक्त वाहिनियों को उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया जाएगा। करीब डेढ़ दर्जन वाहिनियां बीते एक माह के दौरान प्रदेश में अन्य राज्यों से पहुंची भी हैं।

बैठक में टारगेट किलिंग को रोकने, पड़ोसी मुल्क की ड्रोन की साजिशों से निपटने और यात्रा मार्ग के साथ सटे इलाकों में चलाए जाने वाले आतंकरोधी अभियानों की रणनीति पर भी बात होगी। इस संदर्भ में गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों से उनकी कार्ययोजना पर एक रिपोर्ट भी तलब की है। इसके अलावा वादी में रहने वाले अल्पसंख्यकों विशेषकर कश्मीरी हिंदू कर्मचारियों की सुरक्षा का मुद्दा भी बैठक के एजेंडे में रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.