Move to Jagran APP

Jammu: होमगार्ड जवानों का न्यूनतम वेतन कानून लागू करने की मांग को लेकर राजभवन के बाहर प्रदर्शन

पुलिस विभाग में स्थायी किए जाने व न्यूनतम वेतन कानून लागू करने की मांग को लेकर सालों से संघर्ष कर रहे जम्मू-कश्मीर के होमगार्ड जवानों ने बुधवार को जम्मू में राजभवन के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया। चौक चबूतरा से रैली निकाली और रेडिया स्टेशन के निकट राजभवन बाहर प्रदर्शन किया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:34 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:34 PM (IST)
Jammu: होमगार्ड जवानों का न्यूनतम वेतन कानून लागू करने की मांग को लेकर राजभवन के बाहर प्रदर्शन
जम्मू-कश्मीर के होमगार्ड जवानों ने बुधवार को जम्मू में राजभवन के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया।

जम्मू, जागरण संवाददाता । पुलिस विभाग में स्थायी किए जाने व न्यूनतम वेतन कानून लागू करने की मांग को लेकर सालों से संघर्ष कर रहे जम्मू-कश्मीर के होमगार्ड जवानों ने बुधवार को जम्मू में राजभवन के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी होमगार्ड जवानों ने चौक चबूतरा से रैली निकाली और रेडिया स्टेशन के निकट राजभवन के बाहर प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

इन प्रदर्शनकारियों ने राजभवन के भीतर जाने का प्रयास भी किया लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रेडियाे स्टेशन चौक से आगे नहीं बढ़ने दिया। काफी देर वहां नारेबाजी करने के बाद इन होमगार्ड जवानों ने अपनी मांगों के समर्थन में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के माध्यम से केंद्रीय गृहमंत्री को ज्ञापन भी भेजा।ऑल जेएंडके होमगार्ड वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले ये होमगार्ड जवान बकायदा यूनिफार्म पहनकर सड़कों पर उतरे।

राजभवन के बाहर नारेबाजी करते हुए इन जवानों ने कहा कि पिछले कई सालों से जम्मू-कश्मीर की सरकारें उन्हें पुलिस विभाग में स्थायी रोजगार देने का आश्वासन देती आ रही है। कई बार यह घोषणाएं हुई कि होमगार्ड जवानों के लिए पुलिस में नई बटालियन बनाई जाएगी लेकिन इतने सालों में यह घोषणाएं सिर्फ घोषणाओं तक ही सीमित रही। एसोसिएशन की अध्यक्ष कमला शर्मा ने इस मौके पर कहा कि हाईकोर्ट ने भी यह निर्देश दिया था कि होमगार्ड जवानों को जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक स्थायी कांस्टेबल के बराबर वेतन दिया जाए लेकिन इस निर्देश का भी सरकार ने पालन नहीं किया।

देश के अन्य केंद्र शासित प्रदेशों व पड़ोसी राज्यों के होमगार्ड जवानों के बराबर वेतन की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में होमगार्ड जवानों को मात्र 2700 रुपये मासिक वेतन मिल रहा है। इन पैसों से कोई अपने परिवार का पोषण कैसे करेगा। उन्होंने उपराज्यपाल से इंसाफ की गुहार लगाते हुए कहा कि अब होमगार्ड जवानों की उम्मीदें उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से है और उन्हें उम्मीद है कि वह उनके साथ इंसाफ करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.