Move to Jagran APP

Kashmir: HM के पोस्टर बॉय आतंकवादी बुरहान केे पिता ने भी पुलवामा में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

कश्मीर घाटी में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर बॉय आपरेशनल कमांडर बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर अहमद वानी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पुलवामा जिले के त्राल क्षेत्र में स्थित गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सलामी दी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 09:14 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 09:48 AM (IST)
Kashmir: HM के पोस्टर बॉय आतंकवादी बुरहान केे पिता ने भी पुलवामा में फहराया राष्ट्रीय ध्वज
इस दौरान बच्चों को बेहतर शिक्षा पाकर समाज व देश की बेहतरी के लिए काम करने की सीख भी दी।

श्रीनगर, जेएनएन: केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में काफी कुछ बदलता नजर आ रहा है। कश्मीर घाटी जहां एक तिरंगा झंडा फहराने पर बवाल होने की आशंका पैदा हो जाती है, आज वहां हर जिले, हर गांव, हर कस्बे में सैकड़ों तिरंग फहरा रहे हैं। यही नहीं आतंकवादियों की धमकियों की वजह से जो लोग तिरंगे को अपने हाथ में उठाने से भी डरते थे, आज उनकी चेतावनियों, मौत की धमकियों से बेरवाह आजादी के अमृत महोत्सव में बढ़-चढ़कर शिरकत कर रहे हैं।

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस पर भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। कश्मीर घाटी में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर बॉय आपरेशनल कमांडर बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर अहमद वानी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पुलवामा जिले के त्राल क्षेत्र में स्थित गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सलामी दी। वानी इसी स्कूल के हैड मास्टर हैं। उन्होंने इस दौरान बच्चों को बेहतर शिक्षा पाकर समाज व देश की बेहतरी के लिए काम करने की सीख भी दी।

आपको बता दें कि बुरहानी वानी को सुरक्षाबलों ने जुलाई 2016 में दक्षिण कश्मीर में एक मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था। बुरहान की मौत के बाद घाटी में प्रदर्शन, पत्थरबाजी का सिलसिला तेज हो गया, जो करीब पांच महीनों तक चला। इन प्रदर्शनों के दौरान घाटी में 100 से अधिक लोग मारे गए थे जबकि कई घायल भी हुए। उस दौरान बुरहान केे पिता मुजफ्फर अहमद वानी भी कथित तौर पर इन प्रदर्शनों में शामिल हुए थे।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने शिक्षा विभाग समेत सभी विभागों को निर्देश दिया था कि स्वतंत्रता दिवस पर सभी कार्यालयों में झंडा फहराया जाए।हालांकि इस आदेश केे बाद यह अफवाह भी फैली की बुरहान केे पिता ने इस आदेश को मानने से इंकार कर दिया। जिसके बाद उन्हें नौकरी से निकालने के आदेश दे दिए गए। उन्होंने सोशल मीडिया पर वॉयरल हो रही इन अफवाहों पर विराम लगाते हुए कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। उन्होंने न तो राष्ट्रीय ध्वज स्कूल में फहराने से मना किया है और न ही सरकार ने उन्हें नौकरी से निकालने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज फहराने के सरकार के आदेश सभी स्कूलों के लिए हैं, लिहाजा त्राल गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल का प्रिंसिपल होने के नाते वह भी इस आदेश का पालन करेंगे।

इसी कार्यक्रम के तहत आतंकवादी बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर वानी ने त्राल में स्थित गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में 75वें स्वतंत्रता दिवस पर न सिर्फ राष्ट्रीय ध्वज फहराया बल्कि राष्ट्रीय गान के साथ सलामी भी दी। उनका यह वीडियो भी सोशल मीडिया पर वॉयरल हो गया। लोगों ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि अब कश्मीर बदल रहा है। लोगों को यह बात समझ आने लगी है कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का समर्थन करके वे अपने बच्चों का भविष्य खराब कर रहे हैं। केंद्र सरकार कश्मीर के लोगों की बेहतरी चाहती है।

यही वजह है कि कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस पर कहीं भी कोई प्रदर्शन, पत्थरबाजी या फिर नारेबाजी नहीं हुई। घाटी केे सभी लोगों ने अपने-अपने इलाकों में इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.