Move to Jagran APP

जेके बैंक कर्ज घोटाले में 11 दिन और रिमांड रहेगा हिलाल

एंटी करप्शन ब्यूरो ने 16 जनवरी को किया था गिरफ्तार नियमों का उल्लंघन कर 177 करोड़ का लिया था ऋण ----------

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 08:28 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:20 AM (IST)
जेके बैंक कर्ज घोटाले में 11 दिन और रिमांड रहेगा हिलाल
जेके बैंक कर्ज घोटाले में 11 दिन और रिमांड रहेगा हिलाल

जेएनएफ, जम्मू : जम्मू कश्मीर बैंक से 177 करोड़ रुपये का ऋण लेकर न लौटाने के आरोपित हिलाल राथर की पुलिस रिमांड को कोर्ट ने ग्यारह दिन के लिए बढ़ा दिया है। एंटी करप्शन ब्यूरो ने 16 जनवरी को हिलाल राथर को गिरफ्तार किया था और अगले दिन उसे कोर्ट में पेश करके सात दिन की रिमांड पर लिया था। शुक्रवार को ब्यूरो ने रिमांड बढ़ाने की अर्जी दी और कोर्ट ने ग्यारह दिन की रिमांड को मंजूरी दी।

loksabha election banner

केस के मुताबिक हिलाल ने वर्ष 2012 में जम्मू-कश्मीर बैंक से 177 करोड़ रुपये का ऋण लिया था, लेकिन यह पैसा नहीं लौटाया। यह ऋण भी बैंक नियमों का उल्लंघन कर जारी हुआ था, जिसमें एंटी करप्शन ब्यूरो कई बैंक अधिकारियों से भी पूछताछ कर रहा है। हिलाल राथर ने जम्मू के नरवाल बाला में पैराडाइज एवेन्यू टाउनशिप बनाने के लिए यह ऋण लिया था। राथर ने पैराडाइज एवेन्यू के नाम से एक पार्टनरशिप फर्म बनाई। इसमें सनंत नगर श्रीनगर के डॉ. रिजवान रहीम डार, बारामुला निवासी गुलाम मोहम्मद भट्ट, तथा जम्मू निवासी दलजीत वडेरा व दीपशिखा जम्वाल हिलाल राथर के पार्टनर बने।

जम्मू-कश्मीर बैंक के नियमानुसार एक पार्टनरशिप फर्म को 40 करोड़ रुपये से अधिक ऋण मंजूर नहीं हो सकता था, लेकिन बैंक के तत्कालीन बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने पहले चरण में ही इस फर्म के लिए 74.27 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया। हिलाल राथर इससे पहले स्टेट फाइनेंशियल कारपोरेशन से भी ऋण ले चुका था और न चुकाए जाने पर कारपोरेशन ने वन टाइम सेटलमेंट के तहत पैसे वसूल किए थे। इसकी जानकारी होने के बावजूद बैंक के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने 74.27 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया। इस ऋण की किश्त अदा न किए जाने पर भी बोर्ड ने बाद में हिलाल राथर की फर्म को 100 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण दिया और 177 करोड़ रुपये का ऋण एनपीए हो गया। जम्मू-कश्मीर बैंक की न्यू यूनिवर्सिटी कैंपस शाखा से यह ऋण मंजूर किया गया। हिलाल राथर सिमुला ग्रुप आफ कंपनीज का भी मालिक है।

ब्यूरो पिछले कई महीनों से राथर से लगातार पूछताछ कर रही थी ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि राथर ने पैराडाइज एवन्यू बनाने के लिए बैंक से जो 177 करोड़ रुपये के ऋण लिया था, वो कहां खर्च किया गया? राथर पूछताछ के दौरान सहयोग नहीं कर रहा था, लिहाजा ब्यूरो ने उसे हिरासत में लिया। प्रारंभिक पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि जेके बैंक से लिए पैसे से राथर ने विदेशों में संपत्ति खरीदी। इसके अलावा उसने परिवार व दोस्तों के साथ विदेश यात्राओं पर करोड़ों रुपये खर्च किए। इन तमाम खर्चाें व अन्य निवेश का पता लगाने के लिए आरोपित से हिरासत के दौरान पूछताछ अनिवार्य है।

----------------------

जमानत अर्जी पर सोमवार को होगी सुनवाई

दो दिन पूर्व हिलाल राथर को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जम्मू में भर्ती करवाया गया था। पूछताछ के दौरान हिलाल ने किडनी में दर्द होने की शिकायत की जिसके बाद एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने उसे अस्पताल में भर्ती करवाया। हिलाल की ओर से कोर्ट में जमानत अर्जी भी दाखिल की गई है जिसमें अस्वस्थ्य होने का दावा किया गया है। कोर्ट ने इस अर्जी पर सुनवाई के लिए सोमवार का दिन निर्धारित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.