Move to Jagran APP

Mata Vaishno Devi: कटड़ा में अलर्ट जारी, दो संदिग्ध दिखने पर चला तलाशी अभियान

पुलिस के साथ ही सुरक्षा बलों को बीती देर रात सूचना मिली कि दो संदिग्ध कस्बे में देखे गए हैं। ये आतंकी नवरात्रों में किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 07:31 PM (IST)
Mata Vaishno Devi: कटड़ा में अलर्ट जारी, दो संदिग्ध दिखने पर चला तलाशी अभियान
Mata Vaishno Devi: कटड़ा में अलर्ट जारी, दो संदिग्ध दिखने पर चला तलाशी अभियान

कटड़ा, संवाद सहयोगी। आधार शिविर कटड़ा में दो संदिग्ध देखे जाने की सूचना मिलने पर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कर दी। आधार शिविर से लेकर भवन मार्ग तक पुलिस तथा सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। के जवान पूरी तरह से सतर्क हो गए हैं। यही नहीं संदिग्धों की तलाश के लिए दिन भर नगर व आसपास सर्च अभियान चल रहा है। अभी तक सुरक्षा बलों के हाथों कुछ नहीं लगा है। कटड़ा के सभी प्रमुख मार्गों, मुख्य बाजार आदि स्थानों पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं।

loksabha election banner

कटड़ा में लेकर चला तलाशी अभियान

पुलिस के साथ ही सुरक्षा बलों को बीती देर रात सूचना मिली कि दो संदिग्ध कस्बे में देखे गए हैं। ये आतंकी नवरात्रों में किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। ऐसी सूचना मिलते ही पुलिस व सुरक्षा बलों ने कटड़ा, भवन मार्ग तथा वैष्णो देवी भवन को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया। त्रिकुटा की पहाड़ियों पर भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। जगह-जगह गश्त शुरू कर दी है। पुलिस तथा सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारी भी पल पल सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। ये संदिग्ध श्री माता वैष्णो देवी मल्टीपर्पस स्पोर्ट्स स्टेडियम एरिया के आसपास देखे गए थे। लिहाजा वहां भी बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चल रहा है। स्टेडियम के साथ ही कटड़ा-रियासी मार्ग पर जंगलों में सेना के जवान संदिग्धों की तलाश कर रहे हैं।

महिला ने देखा था संदिग्ध आतंकी

स्टेडियम क्षेत्र के पास ही झुग्गियों में रहने वाली महिला ने पुलिस को सूचना दी कि जब वह शौच के लिए झाड़ियों में गई हुई थी तभी एक संदिग्ध को देखा और उसने अपनी बंदूक उसकी कनपटी पर रख दी। उसने धमकी दी कि अगर किसी को बताया तो उसे जान से मार देगा। मौका मिलते ही संदिग्ध झाड़ियों में ओझल हो गया। पुलिस व सुरक्षा बलों के अधिकारियों ने बताया कि सर्च आपरेशन अभी भी जारी है। अभी तक कोई भी संदिग्ध नजर नहीं आया है। पर सुरक्षा बल पूरी तरह से सतर्कता बरत रहे हैं।

सुरक्षा चौकियों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

आधार कटरा में संदिग्धों की उपस्थिति की सूचना मिलते ही सभी सुरक्षा चौकियां सतर्क कर दी गई हैं। इन चौकियों में मुरी चेक पोस्ट, नोमाई चेक पोस्ट, सेरली चेक पोस्ट, पैंथल चेक पोस्ट, बालनी चेक पोस्ट तथा दर्शनीय ड्योडी चेकपोस्ट आदि प्रमुख हैं। जहां अतिरिक्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। सुरक्षाबल हरेक आने जाने वाले वाहनों, राहगीरों की गहन तलाशी ले रहे हैं। भवन मार्ग पर कार्य करने वाले मजदूरों के आश्रय स्थलों को भी सुरक्षाबलों ने पूरी तरह से खंगाला है।

वैष्णो देवी भवन व यात्रा मार्ग पर भी सुरक्षा बढ़ाई

चैत्र नवरात्रि की शुरूआत और उस पर संदिग्धों की उपस्थिति की सूचना, पुलिस व सुरक्षा बलों के लिए यह चुनौती साबित हो रहा है। चैत्र नवरात्रि पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के साथ ही अन्य कृत्रिम गुफाओं को सुरक्षाबलों ने पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है। पवित्र गुफा के आसपास त्रिकुट पहाड़ों पर बड़ी संख्या में कमांडो तैनात कर दिए हैं। वहीं भवन प्रांगण पर सुरक्षाबलों के साथ ही पुलिस कड़ी निगाह रखे हुए हैं। देश भर से आ रहे श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा सुखद बनी रहे और किसी तरह की भी अनहोनी ना हो इसको पुलिस के साथ ही सुरक्षा बलों द्वारा पूरी तरह से यकीनी बनाया जा रहा है।

सुरक्षा बल पूरी तरह से सतर्क: कमांडेंट सीआरपीएफ

विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन के साथ ही मार्ग जहां ताकि आधार शिविर कटड़ा की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ 06 बटालियन के कमांडेंट जतिंदर कुमार गुप्ता ने बताया कि दो संदिग्धों की आधार शिवर कटड़ा में मौजूदगी को लेकर सुरक्षा बल पूरी तरह से चौकस हो गए हैं और जगह जगह तलाशी अभियान लगातार जारी है जहां भी संदिग्धों के बारे में कुछ सूचना मिलती है तो तुरंत सुरक्षा बलों द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया जाता है पर फिलहाल संदिग्धों के बारे में कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। हरेक पर कड़ी निगाह रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.