Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे पर सारे राज्य में हाई अलर्ट जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 10:16 AM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 03:12 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे पर सारे राज्य में हाई अलर्ट जारी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे पर सारे राज्य में हाई अलर्ट जारी

जम्मू, [एजेंसी]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज एक दिवसीय जम्मू कश्मीर के दौरे को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। सुरक्षा एजेंसियों की चिंता पाक गोलाबारी और पिछले हफ्ते इस ओर घुसे पांच आतंकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। श्रीनगर और जम्मू में सभी प्रवेश और निकास बिंदु पुलिस द्वारा सील कर दिए गए हैं और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) वाहनों को पूरी तरह से जांच करने के बाद ही शहरों में प्रवेश करने की इजाजत दे रहा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री अपने एक दिवसीय दौरे की शुरुआत लेह से कर रहें हैं। उसके बाद प्रधानमंत्री जम्मू विवि के जनरल जोरावरसिंह ऑडिटोरियम जाएंगे। वहां पर प्रधानमंत्री श्री माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर बने ताराकोट मार्ग का उद्घाटन करेंगे। वह पकलडुल पनबिजली परियोजना का नींव पत्थर भी रखेंगे। यह उद्घाटन रिमोट से किए जाएंगे। 

स्कास्ट में होने वाले दीक्षांत समारोह में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। इसके बाद वह मीरां साहिब स्थित शुरू होने हुए रिंग रोड के काम का शिलान्यास करेंगे। ऐसे में स्कास्ट में अभी से जांच करने की मशीनें तैनात की गई है। स्कास्ट में बम निरोधक दस्तों की मदद से समारोह स्थल की जांच की जा रही है। जिस जगह कार्यक्रम होना है, उसे सील कर दिया गया है। बाबा जित्तो ऑडिटोरियम और जनरल जोरावरसिंह ऑडिटोरियम को एसपीजी पहले ही अपने नियत्रंण में ले चुकी है।

लेह के डिप्टी कमिश्नर ने प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लिया है। बैठक में सुरक्षा, वीवीआइपी की पार्किंग, ट्रांसपोर्ट व अन्य तैयारियां पर विचार विमर्श किया गया। प्रधानमंत्री का जम्मू में दो जगहों पर कार्यक्रम है। वह शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। सुरक्षा कर्मियों को विशेष पहचान पत्र जारी किए गए हैं। 

सुरक्षा की समीक्षा के लिए शुक्रवार को हुई मॉक ड्रिल के कारण शहर में अफरातफरी का माहौल रहा था। गाड़ियों के काफिले के साथ सुरक्षा को लेकर भी समीक्षा की गई है और अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया है। एयरपोर्ट से लेकर समारोह स्थल तक ट्रैफिक व्यवस्था को भी बदला गया है। एसएसपी विवेक गुप्ता के अनुसार सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। शुक्रवार से ही अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। कई संवेदनशील क्षेत्रों को भी खंगाला गया है। 

शहर में भी कई जगहों पर अतिरिक्त नाके लगा दिए गए हैं। शहर के मंदिरों के बाहर भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। नगरोटा में नाकों पर सीआरपीएफ को तैनात किया गया है। सीआरपीएफ और पुलिस ने मिलकर नाके लगाए हैं। बार्डर के इलाकों में पुलिस ने सेना और बीएसएफ के साथ मिलकर नाके लगाए हैं। 

शुक्रवार को श्रीनगर और जम्मू शहरों में कुछ जगहों पर यातायात जाम देखे गए थे क्योंकि कई चेक पॉइंट्स के चलते यातायात को रोका गया था। मोदी अपनी यात्रा के दौरान राज्य के सभी तीन क्षेत्रों का दौरा करेंगे। वह शनिवार को कश्मीर घाटी के  बांदीपोरा जिले में 330 मेगावॉट किसानगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन करेंगे। 

वह कारगिल जिले के द्रास क्षेत्र में ज़ोजिला सुरंग की नींव रखें। इस सुरंग के पूरा होने के बाद, घाटी और लद्दाख क्षेत्र के बीच सभी मौसम में यह कनेक्टिविटी प्रदान करेगी जो अन्यथा सर्दियों के महीनों के दौरान कट जाती है। मोदी लेह शहर में सम्मानित लद्दाखी आध्यात्मिक नेता कुशक बकुला की 100वीं जयंती में भी शामिल होंगे। 

प्रधानमंत्री नई दिल्ली लौटने से पहले रविवार को जम्मू में शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एसकेयूएएसटी) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान जम्मू में आतंकी हमलों का खतरा है।

दरअसल दो दिन पहले ही जम्मू सीमा से पांच आतंकियों का दस्ता घुसने में कामयाब रहा था। इसकी पुष्टि बीएसएफ के डीजीपी ने की थी। यही कारण था कि सारे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है। एक अन्य कारण आतंकियों द्वारा केंद्र सरकार के एकतरफा सीजफायर का नकारा जाना भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.