Move to Jagran APP

प्राकृतिक सौंदर्य के बीच योग कर रहें निरोग, जम्मू-कश्मीर के इन पांच पर्यटन स्थलों पर खुले विशेष वेलनेस सेंटर

आयुष निदेशालय ने यह केंद्र अनंतनाग बारामुला ऊधमपुर रियासी और राजौरी जिला प्रशासन तथा पर्यटन विभाग के सहयोग से शुरू किए। वेलनेस सेंटर पहलगाम गुलमर्ग शादरा शरीफ पत्नीटाप और कटड़ा में स्थापित किए गए हैं। इन सभी केंद्रों में पहले दिन योग करवाया गया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 07:39 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 07:39 AM (IST)
प्राकृतिक सौंदर्य के बीच योग कर रहें निरोग, जम्मू-कश्मीर के इन पांच पर्यटन स्थलों पर खुले विशेष वेलनेस सेंटर
वेलनेस सेंटर पहलगाम, गुलमर्ग, शादरा शरीफ, पत्नीटाप और कटड़ा में स्थापित किए गए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पत्नीटाप, गुलमर्ग से लेकर माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा तक में लोगों को स्वस्थ्य रखने के लिए आयुष विभाग ने शनिवार को अलग पहल की है। पांच जगहों पर आयुष के विशेष वेलनेस सेंटर खोले हैं। इनमें योग से लेकर अन्य कई सुविधाएं हैं।

loksabha election banner

आयुष निदेशालय ने यह केंद्र अनंतनाग, बारामुला, ऊधमपुर, रियासी और राजौरी जिला प्रशासन तथा पर्यटन विभाग के सहयोग से शुरू किए। वेलनेस सेंटर पहलगाम, गुलमर्ग, शादरा शरीफ, पत्नीटाप और कटड़ा में स्थापित किए गए हैं। इन सभी केंद्रों में पहले दिन योग करवाया गया। इसमें कई स्थानीय लोगों ने भाग लिया। आयुष आधारित मसाज व अन्य इलाज की सुविधाएं भी इन केंद्रों में स्थापित की गई है।

केंद्र स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विवेक भरद्वाज की अध्यक्षता में 11 अक्टूबर को हुई बैठक में स्थापित करने का फैसला हुआ था। इसमें पांचों जिलों के डिप्टी कमिश्नर, डायरेक्टर आयुष और पर्यटन विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी मौजूद थे। जेएंडके टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन ने गुलमर्ग और पहलगाम में सेंटर स्थापित करने को जगह दी है जबकि मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ऊधमपुर ने पत्नीटाप में वेलनेस सेंटर के लिए जगह दी है। कटड़ा में पुरो प्राथमिक चिकित्सा केंद्र की इमारत में सेंटर बनाया गया है जबकि शादरा शरीफ में श्राइन वाले जगह दे रहे हैं।

आयुष मंत्रालय ने पहले से ही जम्मू-कश्मीर के प्रमुख पर्यटक स्थलों में यह सेंटर खोलने को अपनी मंजूरी दी है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विवेक भरद्वाज ने आयुष विभाग को स्थानीय होटल वालों के साथ मिलकर इन जगहों पर आने वाले पर्यटकों के बीच वेलनेस सेंटरों मं उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने को कहा। इन केंद्रों में योग आसन, प्राणायाम, अध्यात्म, जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का इलाज, पंचकर्मा की सुविधा है। शनिवार को पर्यटन विभाग के सचिव सरमद हफीज ने पहलगाम क्लब में वेलनेस सेंटर का उदघाटन किया। डायरेक्टर आयुष डा. मोहन सिंह ने कहा कि यह सेंटर विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के प्रयासों के कारण संभव हो पाए हें। इसका लाभ सभी को मिलेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.