Move to Jagran APP

New Year 2021: आज गुलमर्ग, पहलगाम में होगा नए साल पर जश्न, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ नाइट स्कीइंग का लें मजा

Happy New Year 2021 वहीं जम्मू-कश्मीर टूरिस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग पहलगाम टंगमर्ग में उनकी सभी हट्स होटल बुक हैं। नए साल के जश्न में शामिल होने के लिए काफी संख्या में यहां पर्यटक पहुंचे हुए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 09:18 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 11:47 AM (IST)
New Year 2021: आज गुलमर्ग, पहलगाम में होगा नए साल पर जश्न, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ नाइट स्कीइंग का लें मजा
हम सभी को यहां बहुत मजा आ रहा है।

श्रीनगर, जेएनएन: बर्फ की सफेद चादर से ढकी कश्मीर घाटी में आज नए साल का जश्न मनाया जाएगा। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्थानीय लोगों के साथ देश भर से घाटी आए पर्यटक इस जश्न में शामिल होंगे। वे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ विंटर गेम्स का भी आनंद उठा पाएंगे। जश्न का आयोजन गुलमर्ग और पहलगाम में किया गया है।

loksabha election banner

कश्मीर पर्यटन विभाग के निदेशक निसार अहमद वानी ने बताया कि गुलमर्ग और पहलगाम में नववर्ष पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों में पर्यटकों को घाटी की संकृतिक को दर्शाते रंगारंग कार्यक्रमों के साथ विंटर गेम्स का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर खासतौर पर नाइट स्कीइंग भी आयोजित किया जा रहा है। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, बस पर्यटकों के आने का इंतजार है।

वहीं जम्मू-कश्मीर टूरिस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग, पहलगाम, टंगमर्ग में उनकी सभी हट्स, होटल बुक हैं। नए साल के जश्न में शामिल होने के लिए काफी संख्या में यहां पर्यटक पहुंचे हुए हैं।

इसी बीच गुजरात के अहमदाबाद से बर्फबारी के बीच नया साल मनाने पहुंचे हेमत चौहान ने कहा कि उन्हें कश्मीर में बहुत मजा आ रहा है। उन्होंने अपनी खुशी को जाहिर करते हुए कहा कि मैं गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों पर गया। वहां की खुशसूरती अभी तक उनके मन में बसी हुई है। यह एक अद्भुत अनुभव था। सर्दियों में कश्मीर जाना उनके जीवन का सपना था, जो आज पूरा हुआ है।

वहीं लुधियाना, पंजाब से अपने परिवार के साथ पहुंचे मनीष अग्रवाल का कहना था कि वह कोविड-19 महामारी से तंग आ चुके थे। लॉकडाउन के कारण वह ही नहीं उनके बीवी बच्चे भी तनाव में थे। उसे कम करने के लिए ही वह घाटी में नए साल का जश्न मनाने आए हैं। हम सभी को यहां बहुत मजा आ रहा है। 

2020 में आए 28030 पर्यटक: यात्रा पर प्रतिबंध हटाने के बाद 28030 पर्यटक छुट्टियां मनाने के लिए कश्मीर पहुंचे जिनमें 3808 विदेशी पर्यटक शामिल थे। डायरेक्टर टूरिज्म कश्मीर निसार अहमद वानी ने कहा कि पर्यटन को अधिक से अधिक बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास जारी है। हम घाटी में घरेलू और विदेशी पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं। इसका असर देखने को भी मिल रहा है। नए साल के जश्न में शामिल होने के लिए काफी संख्या में पर्यटक कश्मीर पहुंचे हुए हैं। पर्यटकों को लुभाने के लिए विभाग ने पिछले महीनों में अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस मनाया। यही नहीं गुलमर्ग में विंटर गेम्स करवाए गए। क्रिसमस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। नए साल पर भी विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विंटर गेम्स का आयोजन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.