Move to Jagran APP

राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा - शांति व सदभावना से ही दोनों मुल्कों की तरक्की संभव है

राज्यपाल एनएन वोहरा ने पाकिस्तान पर जम्मू कश्मीर में अशांति फैलाने और छद्म युद्ध का जिम्मेदार ठहराया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 11:34 AM (IST)
राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा - शांति व सदभावना से ही दोनों मुल्कों की तरक्की संभव है
राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा - शांति व सदभावना से ही दोनों मुल्कों की तरक्की संभव है

श्रीनगर, राज्‍य ब्‍यूरो। राज्यपाल एनएन वोहरा ने पाकिस्तान पर जम्मू कश्मीर में अशांति फैलाने और छद्म युद्ध  का जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि पाकिस्तान में नई हुकूमत राज्य में अपने आतंकी एजेंडे की व्यर्थता को समझते हुए इस बात को स्वीकार करेगी कि शांति व सद्भाव का माहौल दोनों मुल्कों के बीच आपसी व्यापार, खुशहाली व लाभ के समग्र वातावरण का मार्ग प्रशस्त करेगा। 

loksabha election banner

राज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य के नागरिकों के नाम बधाई संदेश में यह उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर की जनता को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देता हूं। हमें स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले महान नेताओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित करनी चाहिए। हमें एक बार फिर राष्ट्रीय एकता,अखंडता, संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाए रखने की अपनी संकल्पबद्धता को दोहराना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि हमारा राष्ट्र विभिन्न मोर्चों पर सफलता को प्राप्त कर रहा है। आज हम न सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र हैं बल्कि सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख आर्थिक ताकतों में एक हैं। अन्य राज्यों की तरह हमारी रियासत भी विकास के मोर्चे पर विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। मुख्य बाजारों से लंबी दूरी, कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और अपर्याप्त सड़क व रेलसंपर्क व मुख्य बाजारों से लंबी दूरी के कारण हमारी रियासत कई नुकसान उठा रही है।

हमारे पश्चिमी पड़ोसी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के रास्ते बड़ी संख्या में प्रशिक्षित आतंकियों की राज्य में घुसपैठ कराने का प्रयास किया है। हमारी सेना, पुलिस व अन्य सुरक्षाबलों के अधिकारियों व जवानों ने आतंकरोधी अभियान चलाते हुए बड़ी संख्या में आतंकियों को मार गिराया है। इस दौरान हमने कई सुरक्षाकर्मियों व नागरिकों को भी गंवाया है। इस साल सरहद पार से घुसपैठ के प्रयासों में बढ़ोतरी हुई है। जंगबंदी के उल्लंघन से लोगों को तकलीफों का सामना करना पड़ा है। 

राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्य में विशेषकर कश्मीर घाटी र्में हिंसा और हड़ताली सियासत से छात्रों के अकादमिक सत्र पर होने वाले नकारात्मक असर पर रोष जताते हुए कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान के दौरे के समय मैं अध्यापकों, अभिभावकों और समुदाय के नेताओं से युवा पीढ़ी के हितों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाने का आग्रह करता आया हूं।

पिछले साल हमारे बहुत से नौजवान जिनमें से कई प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में थे, बंदूक उठा आतंकी बन गए लेकिन संतोष की बात है कि आतंकी बनने वाले कुछ युवक अपने परिवार में लौट आए हैं। उन्होंने सभी समुदायों के नेताओं से आग्रह किया कि गुमराह हिंसा के मार्ग पर अग्रसर युवकों को मुख्य धारा में लाने को सहयोग करें। युवाओं को मुख्यधारा में लाने की जरूरत राज्यपाल एनएन वोहरा ने देश की एकता,अखंडता और सुरक्षा को यकीनी बनाने केलिए सुरक्षाबलों की सराहना करते हुए कहा कि विषम हालात में भी सेना दुश्मन के इरादों को नाकाम बना रही है।

मैं राज्य पुलिस,केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सेना के निडरजवानों व अधिकारियों को सलाम करता हूंजिन्होंने देश की एकता व अखंडता के लिएअपना सर्वस्व बलिदान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.