Move to Jagran APP

Jammu News: अमरनाथ गुफा तक होगी अच्छी सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए 1973 करोड़ रुपये मंजूर

Amarnath Cave Jammu News राष्ट्रीय राजमार्ग ढांचागत विकास निगम के तहत पहलगाम-पंचतरणी-संगमटाप-बालटाल से श्री अमरनाथ जी के पवित्र गुफा मंदिर को जोड़ने वाली सड़क परियोजना पर प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार है। इसे इसी वर्ष मंजूर किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Mon, 27 Mar 2023 07:22 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 07:22 AM (IST)
Jammu News: अमरनाथ गुफा तक होगी अच्छी सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए 1973 करोड़ रुपये मंजूर
Jammu News: अमरनाथ गुफा तक होगी अच्छी सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए 1973 करोड़ रुपये मंजूर

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जम्मू कश्मीर और लद्दाख में सड़क संपर्क की परियोजनाओं का निरीक्षण कर निर्माण कार्यों को गति देंगे। वह 10 अप्रैल को दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। वह जम्मू कश्मीर में राजमार्गों और अन्य सड़क परियोजनाओं पर काम शुरू करने की घोषणा भी कर सकते हैं। कुछ विकास कार्यों का उद्घाटन की भी योजना है। बता दें कि अपने दौरे से पहले केंद्रीय मंत्री ने श्रीनगर-बारामुला-उड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए 1973 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री पहले दिन श्रीनगर-कारगिल राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जोजि ला पहुंचेंगे। वहां वह जोजि ला सुरंग निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे। इस सुरंग का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य वर्ष 2026 है, लेकिन जिस तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है उससे अनुमान है कि यह निर्धारित समय से पहले खोली जा सकती है। जोजि ला सुरंग के बनने से लद्दाख में कश्मीर के रास्ते पूरे वर्ष सड़क संपर्क बना रहेगा। अभी तक सर्दी में जोजि ला में भारी बर्फ जमा हो जाता है।

इससे श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग तीन से चार माह के लिए बंद हो जाता है। जोजि ला सुरंग के निर्माण से बर्फबारी अवरोध नहीं बनेगी। इससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को लाभ होगा ही, साथ ही लद्दाख में सैन्य जवानों की आवाजाही भी सुगम होगी। सैन्य जरूरतों का सामान बिना देरी के भेजा जा सकेगा। नितिन गडकरी 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह के साथ रामबन और बनिहाल के दौरे पर रहेंगे। वह जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ा करने के काम की प्रगति जांचेंगे।

इस राजमार्ग पर रामबन के पंतिहाल में हाल ही में टी-5 सुरंग खोली गई है। इससे इस क्षेत्र में पहाड़ से गिरने वाले पत्थरों से वाहनों को बचाने में मदद मिली है। बता दें कि वर्तमान में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने का काम चल रहा है। इसका कुछ ही कार्य बचा है, जिसके जल्द पूरा होने की संभावना है। इस राजमार्ग के चौड़ा होने से जम्मू और श्रीनगर के बीच का सफर सिर्फ पांच घंटे रह जाएगा। अभी आठ से 10 घंटे लग जाते हैं।

शोपियां बाईपास के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 323 करोड़ मंजूर

गडकरी ने ट्वीट कर बताया कि दक्षिणी कश्मीर के शोपियां में राष्ट्रीय राजमार्ग के बाईपास के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 323.03 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह बाईपास 8.925 किलोमीटर का होगा। यह परियोजना जिले में बेहतर सड़क संपर्क सुविधा उपलब्ध कराएगी।

सीमा पर्यटन को बढ़ाने का प्रयास

जम्मू कश्मीर में वर्तमान में एक लाख करोड़ की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग और सुरंगें निर्माणाधीन हैं। इनमें से काई का काम अंतिम चरण में है। जम्मू-अखनूर राजमार्ग पर काम तेजी से चल रहा है फ्लाईओवर के रूप में इसका एक हिस्सा पिछले साल खोल दिया गया था। राजौरी और पुंछ तक काम तेजी से चल रहा है। बिक्रम चौक से सतवारी होते हुए सुचेतगढ़ अंतरराष्ट्रीय सीमा के लिए भी राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत है, जिस पर काम चल रहा है। इसके बनने से सीमा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

अमरनाथ जी की पवित्र गुफा तक होगी अच्छी सड़क

राष्ट्रीय राजमार्ग ढांचागत विकास निगम के तहत पहलगाम-पंचतरणी-संगमटाप-बालटाल से श्री अमरनाथ जी के पवित्र गुफा मंदिर को जोड़ने वाली सड़क परियोजना पर प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार है। इसे इसी वर्ष मंजूर किया जा सकता है। चार से पांच वर्ष में इसे पूरा किया जा सकता है। इस सड़क के बनने से तीर्थयात्री दक्षिण कश्मीर में हिमालय पर स्थिति अमरनाथ जी की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए आसानी से जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.