जम्मू, विकास अबरोल । केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ियों के लिए काफी लंबे अर्से के बाद एक सुखद भरा समाचार आया है। केंद्र सरकार के खेल मंत्रालय ने देशभर के सात राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में खेलो इंडिया सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के 10 सेंटर खोलने का एलान किया है। इनमें खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

केंद्रीय खेलमंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट किया कि देशभर में खेलो इंडिया सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के 10 अतिरिक्त नए सेंटर देश के सात राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में खोले जांएगे। इन सेंटर में अंतरराष्ट्रीय स्तरीय खेलों की सुविधाएं खिलाड़ियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश को गौरवांवित कर सकें। रिजिजू के अनुसार हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, गोवा और चंडीगढ़ में खेलो इंडिया सेंटर ऑफ एक्सिलेंस जल्द खोले जाएंगे। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में दो सेंटर खोले जाएंगे। जम्मू के मौलाना अजाद स्टेडियम में फेंसिंग एकेडमी और श्रीनगर स्थित जेएंडके स्पोटर्स काउंसिल वाटर स्पोटर्स एकेडमी खोली जाएगी।

अभी तक 335 से अधिक पदक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीत चुकी है

जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ी फेंसिंग कोच छोटू लाल शर्मा से प्रशिक्षण हासिल कर अभी तक 335 से अधिक पदक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीत चुकी है। खेलो इंडिया टेलेंट कमेटी के सदस्य एवं प्रदेश के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं मौजूदा अंतरराष्ट्रीय रेफरी रशीद अहमद चौधरी ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में एक प्रस्ताव बनाकर जम्मू-कश्मीर स्पोटर्स काउंसिल को दो महीने पहले सौंप दिया था। स्पोटर्स काउंसिल ने इसके उपरांत संबंधित विभाग को उक्त प्रस्ताव सौंपा था और आज इसका नतीजा सभी के सामने है। उन्होंने सभी को इसके लिए डेर सारी शुभकामनाएं दी हैं।

गौरतलब है कि जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम स्थित नए इंडोर कांप्लेक्स में पहली बार फेंसिंग खिलाड़ियों के लिए इंडोर हॉल खुला है जो अब मार्च महीने से जारी काेरोना महामारी के कारण फिलहाल अभी तक बंद है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस