जम्मू, जागरण संवाददाता। इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूजिक एंड फाइन आर्ट्स से परफार्मिंग आर्ट में मास्टर्स डिग्री करने का विद्यार्थियों का सपना अब पूरा हो सकेगा। जम्मू यूनिवर्सिटी की अकादमिक काउंसिल में इम्फा से परफार्मिंग आर्ट में मास्टर्स डिग्री कोर्स शुरू करने की अनुमति मिल गई है। इस फैसले का कला से जुडे़ लोगों स्वागत करते हुए कहा कि लंबे संघर्ष के बाद उनकी यह मांग पूरी हो सकी है। वहीं फाइन आर्ट्स के विद्यार्थियों ने उम्मीद करता है कि इस फैसले के बाद अब फाइन आर्ट्स में भी मास्टर्स डिग्री शुरू होने की उम्मीदें हो गई हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूजिक एंड फाइन आर्ट्स इम्फा के प्रिंसिपल प्रो. शोहाब इनायत मलिक ने कहा कि लंबे समय से विद्यार्थी इम्फा से मास्टर्स डिग्री शुरू करने की मांग करते आ रहे हैं। वाइस चांसलर जम्मू यूनिवर्सिटी प्रो. उमेश राय की अध्यक्षता में आयोजित अकादमिक काउंसिल की बैठक में परफार्मिंग आर्ट में 2023-24 से मास्टर्स डिग्री शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। अब जल्द फाइन आर्ट्स में भी मास्टर्स डिग्री शुरू करने का प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस पर काम शुरू हो गया है। उम्मीद है कि अगली अकादमिक काउंसिल में फाइन आर्ट्स में भी मास्टर्स डिग्री शुरू करने को मंजूरी मिल जाएगी।

इंचार्ज म्यूजिक एवं विभागाध्यक्ष कथक डा. प्रिया दत्ता ने कहा कि हम जम्मू यूनिवर्सिटी से वर्षो से जुडे़ हुए हैं। यूनिवर्सिटी में होते हुए मास्टर्स डिग्री न हों यह बड़ा खलता था। अकादमिक काउंसिल ने बहुत अच्छा फैसला लिया है अब म्यूजिक के क्षेत्र रिसर्च की संभावनाएं बनेंगी। शोध होगा, पीएचडी होगी तो संगीत के क्षेत्र में एक नया इतिहास रचा जाएगा। इससे संगीत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालों का सपना पूरा हो सकेगा। पहले म्यूजिक में मास्टर्स डिग्री करने के लिए विद्यार्थियों को दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था। इसके लिए उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। खासकर गरीब बच्चों के लिए तो मास्टर्स डिग्री करना एक सपना बनकर रह गया था।

अब जम्मू यूनिवर्सिटी से परफार्मिंग आर्ट में मास्टर्स डिग्री शुरू होगी तो गायन, शास्त्रीय संगीत, कथक, वायलन, तबला, शास्त्रीय वाद्य यंत्र में मास्टर्स डिग्री हो सकेगी। इससे बच्चों के लिए रोजगार की भी संभावनाएं बढ़ेगी। एप्लाइड में मास्टर्स डिग्री शुरू होने के फैसले पर इम्फा के विद्यार्थियों ने एक दूसरे को बधाई दी एवं खुशियां मनाई। 

Edited By: Vikas Abrol

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट