जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद आज शनिवार दोपहर बाद जम्मू के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे। आजाद हवाई अड्डे से सीधे गांधी नगर जम्मू स्थित अपने आवास पर पहुंचे। पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत में आजाद ने कहा कि मैं जम्मू के तीन दिवसीय दौरे पर आया हूं। जम्मू में पार्टी नेताओं व समाज के विभिन्न वर्गों से बातचीत करूंगा। प्रतिनिधिमंडलों से बातचीत कर समस्याओं को सुना जाएगा।

आजाद से जब पूछा गया कि चुनाव की तैयारी कैसी है तो उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में अभी विधानसभा चुनाव दूर है। अभी परिसीमन होना है फिर चुनाव होंगे। जब कहा गया कि भाजपा चुनाव की तैयारी कर रही है तो आजाद ने कहा कि कांग्रेस समेत हर पार्टी को चुनाव की तैयारी करनी चाहिए। किश्तवाड़ और कारगिल में बादल फटने से हुए जानमाल के भारी नुकसान पर आजाद ने शोक जताया। उन्होंने कहा कि वह अब तीन दिन जम्मू में ही हैं। आजाद का स्वागत करने के लिए पूर्व उपमुख्यमंत्री ताराचंद व अन्य नेता पहुंचे थे।

ताराचंद ने कहा कि गुलाम नबी आजाद का यह निजी दौरा है। वह पार्टी नेताओं के साथ आम लोगों से बातचीत करेंगे। प्रदेश कांग्रेस जम्मू कश्मीर में गुटबाजी का सामना कर रही है। आजाद से मिलने के लिए पूर्व उपमुख्यमंत्री ताराचंद पहुंचे थे। ताराचंद पार्टी की जम्मू कश्मीर प्रभारी रजनी पाटिल की बैठकों में भाग नहीं लेते रहे हैं। फिलहाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आजाद के दौरे से अपने आप को दूर रखा हुआ है। प्रदेश प्रधान जीए मीर इस समय श्रीनगर में हैं। आजाद जम्मू कश्मीर के मौजूदा सियासी हालात, पार्टी गतिविधियों के बारे में जानकारी लेने के साथ आगे की रणनीति को लेकर अपने समर्थकों के साथ बैठकें भी करेंगे।