Move to Jagran APP

Jammu Kashmir के दौरे पर आ सकते हैं गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस की सियासी गतिविधियां पकड़ेंगी जोर

Ghulam Nabi Azad जम्मू कश्मीर में कांग्रेस नए एजेंडे और नारे के साथ अपनी सियासी गतिविधियां शुरू कर सकती है। गुलाम नबी आजाद जल्द जम्मू-कश्मीर का दौरा कर सकते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 08:57 AM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:57 AM (IST)
Jammu Kashmir के दौरे पर आ सकते हैं गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस की सियासी गतिविधियां पकड़ेंगी जोर
Jammu Kashmir के दौरे पर आ सकते हैं गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस की सियासी गतिविधियां पकड़ेंगी जोर

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर में कांग्रेस नए एजेंडे और नारे के साथ अपनी सियासी गतिविधियां शुरू कर सकती है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद जल्द जम्मू-कश्मीर का दौरा कर सकते हैं। इससे स्थानीय कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओंं में उत्साह देखा जा रहा है। हालांकि अभी आजाद के कश्मीर के प्रस्तावित दौरे की रूपरेखा और समय तय नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि वह इसी हफ्ते कश्मीर आ सकते हैं।

loksabha election banner

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद पूर्व मुख्यमंत्री आजाद अपने दौरे के दौरान श्रीनगर, जम्मू, बारामुला और अनंतनाग में जाएंगे। स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे। वह कोई सियासी जनसभा या रैली नहीं करेंगे। इसके अलावा घोषित तौर पर किसी सियासी बैठक का भी हिस्सा नहीं बनेंगे।

स्थानीय सियासी हलकों में पूर्व मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर कई अटकलें चल रही हैं। दक्षिण कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस के एक पूर्व एमएलसी ने कहा कि जम्मू कश्मीर की सियासत पूरी तरह बदल चुकी है। लोग इस बदलाव को लेकर क्या सोचते हैं और आगे किस तरह से बढऩा चाहते हैं, इस बारे में हमारी ही नहीं आम लोगों की भी पूर्व मुख्यमंत्री से बातचीत होगी। इसलिएकह सकते हैं कि जल्द जम्मू कश्मीर में कांग्रेस की सियासी गतिविधियों में बदलाव और तेजी देखने को मिलेगी।

तीन बार एयरपोर्ट से लौटाए थे आजाद :

पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल पारित होने के बाद राज्य में पैदा कानून व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा में प्रतिपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने तीन बार आठ, 20 और 24 अगस्त को राज्य में आने का प्रयास किया था। तीनों ही बार उन्हें श्रीनगर एयरपोर्ट या फिर जम्मू एयरपोर्ट से ही लौटा दिया गया।

सर्वोच्च न्यायालय ने दी दौरे की अनुमति :

कांग्रेस नेता आजाद ने जम्मू कश्मीर में प्रवेश पर रोक लगाने के खिलाफ सर्वाेच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। सर्वाेच्च न्यायालय ने सोमवार को याचिका पर फैसला सुनाते हुए उन्हें श्रीनगर, जम्मू, बारामुला और अनंतनाग का दौरा करने की अनुमति दी है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद वह माकपा नेता सीताराम येचुरी के बाद दूसरे गैर भाजपा नेता होंगे जो कश्मीर का दौरा करेंगे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोहम्मद सुल्तान मंडु- आजाद के दौरे की सूचना से पार्टी वर्कर और नेता उत्साहित हैंं। बेशक कोई सियासी जलसा नहीं होगा, लेकिन जब हम लोग आपस में मिलेंगे तो राज्य के हालात पर चर्चा होगी। दौरा बेशक गैर सियासी हो, लेकिन इससे कश्मीर में थमी पड़ी पार्टी की सियासी गतिविधियां जरूर जोर पकड़ेंगी।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता रविंद्र कुमार शर्मा- गुलाम नबी आजाद के दौरे की रूपरेखा तय नहीं हुई है। अदालत के निर्देशानुसार, दौरा पूरी तरह गैर राजनीतिक होगा। किसी तरह की सियासी बैठक नहीं की जाएगी। मगर पार्टी कार्यकर्ता अगर उनसे मिलना चाहेंगे तो मिल सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.