Move to Jagran APP

Army Chief in J&K: सीमा पार पाकिस्तान में आज भी आतंकी ढांचा पहले की तरह बरकरार : जनरल नरवणे

थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने वीरवार को एलओसी पर मौजूदा हालात को पूरी तरह शांत व नियंत्रित बताते हुए कहा सीमावर्ती इलाकों में स्थिति को पूरी तरह सामान्य बनाए रखना पाकिस्तान की नीयत पर निर्भर करता है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 07:21 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 07:21 PM (IST)
Army Chief in J&K: सीमा पार पाकिस्तान में आज भी आतंकी ढांचा पहले की तरह बरकरार : जनरल नरवणे
थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने संघर्ष विराम बहाली के 100 दिन पूरे होने बाद की स्थिति की समीक्षा की।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने वीरवार को एलओसी पर मौजूदा हालात को पूरी तरह शांत व नियंत्रित बताते हुए कहा सीमावर्ती इलाकों में स्थिति को पूरी तरह सामान्य बनाए रखना पाकिस्तान की नीयत पर निर्भर करता है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, हमारे लिए लापरवाही की जरा भी गुंजाइश नहीं है, क्योंकि सीमा पार आज भी आतंकी ढांचा पहले की तरह बरकरार है। जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आए जनरल एमएम नरवणे आज यहां पत्रकाराें को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच बरसों से अविश्वास का माहौल रहा है और यह स्थिति रातों रात नहीं बदल सकती।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा ही भारत के विश्वास को तोड़ा है। हम एलओसी पर अपनी तरफ से कभी कोई पहल नहीं करते, अगर पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ होती है या घुसपैठ की कोशिश होती है या गाेलाबारी होती है तो हम जवाबी कार्रवाई के लिए मजबूर हैं। यदि पाकिस्तान संघर्ष विराम का पूरी ईमानदारी से पालन करता है। भारत में आतंकियों की घुसपैठ बंद करता है। जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकियों की वित्तीय व अन्य संसाधनों से मदद बंद करता है तो एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी विश्वास का माहौल धीरेे धीरे मजबूत होगा।

बुधवार को जम्मू कश्मीर के समग्र सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेने पहुंचे थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नवरवणे ने बीती शाम उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी मुलाकात की थी। इससे पूर्व उन्होंने दक्षिण कश्मीर में विभिन्न सैन्य प्रतिष्ठानों का दौरा करते हुए आतंकरोधी अभियानों की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया था। आज उन्होंने उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर स्थित अग्रिम चौकियों का दौरा करते हुए वहां तैनात सैन्याधिकारियों व जवानों से भी बातचीत की। उन्होंने सीमा संघर्ष विराम बहाली के 100 दिन पूरे होने के बाद की स्थिति और घु़सपैठरोधी तंत्र की समीक्षा की।

दिल्ली रवाना होने से पूर्व पत्रकारों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि एलआेसी पर शांति बनाए रखने के लिए हम पूरी तरह संकल्पबद्ध हैं, लेकिन पाकिस्तान काे अब इमानदारी दिखानी होगी। जब तक पाकिस्तान उल्लंघन नहीं करेगा, हम सीमा संघर्ष विराम पर कायम रहेंगे।। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ, संघर्ष विराम की बात करता है परंतु कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों को मदद पहुंचाने से परहेज नहीं करता।

पाकिस्तान को अगर भारत का विश्वास चाहिए तो उसे अपनी कथनी पर कायम रहना होगा। उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान के बीच एलओसी पर दोबारा संघर्ष विराम को बहाल करने पर सहमति के 100 दिन पूरे हो चुके हैं। इस दौरान एलओसी पर स्थिति लगभग शांत रही है।

थलसेना प्रमुख ने कहा कि अगर पाकिस्तान पहले की तरह हमारे मुल्क में हिंसा फैलाने की साजिश करता रहेगा। कश्मीर में आतंकी भेजता रहेगा तो फिर कैसे दोनों मुल्कों में शांति और विश्वास का माहौल बनेगा। हमने अपने पुराने अनुभवोें के आधार पर अपनी तैयारी कर रखी है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हरदम तैयार हैं। एलओसी पर घुसपैठ रोधी तंत्र की लगातार समीक्षा कर उसे और मजबूत बनाया जा रहा है। मैंने आज खुद अग्रिम इलाकों का दौरा कर वहां जवानों और अधिकारियों से बातचीत की है। हमारेे जवानों और अधिकारियों का मनोबल बहुत ऊंचा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.