Move to Jagran APP

गणपति की मूर्तियों से सजे बाजार

जागरण संवाददाता, जम्मू : देश के अन्य राज्यों की तरह मंदिरों के शहर में भी शुक्रवार से गणेश्

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 23 Aug 2017 03:01 AM (IST)
गणपति की मूर्तियों से सजे बाजार
गणपति की मूर्तियों से सजे बाजार

जागरण संवाददाता, जम्मू : देश के अन्य राज्यों की तरह मंदिरों के शहर में भी शुक्रवार से गणेश महोत्सव की धूम शुरू हो जाएगी। बाजारों में गणेश भगवान के विभिन्न अवतारों की मूर्ति सज गई हैं। दुकानदार और मूर्तिकार गणेश चतुर्थी पर अच्छा मुनाफा कमाने के इंतजार में हैं।

loksabha election banner

वीरवार से श्रद्धालु प्रतिमा की खरीदारी शुरू कर देंगे, जबकि विधिवत पूजा-अर्चना के साथ 25 अगस्त को घरों और पूजा पंडालों में भगवान गणेश को स्थापित किया जाएगा। जम्मू में भी गणेश चतुर्थी की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। इसका अंदाजा इसी से लग जाता है कि गणेश महोत्सव में तीन दिन बाकी हैं और बाजारों में गणेश भगवान की मूर्तियां सज गई हैं। एक-एक मूर्तिकार ने हजारों मूर्तियां बेचने के लिए स्टालों पर सजा रखी हैं।

राजस्थान के निवासी मूर्तिकार कुंदन कुमार ने बताया कि वह 18 वर्षो से अपने परिवार के साथ जम्मू में मूर्तियों का व्यापार कर रहे हैं। पहले तो महाराष्ट्र, गुजरात राज्यों से यहां नौकरी के लिए आए लोग ही भगवान गणेश की मूर्तियां खरीदते थे, लेकिन अब जम्मू के लोग भी इस त्योहार में शामिल होने लगे हैं। पिछले वर्ष उन्होंने पांच सौ गणेश की मूर्तियां बनाई थीं, जो बिक गई। अच्छा मुनाफा कमाने के लिए उन्होंने इस बार करीब एक हजार मूर्तियां बनाई हैं।

छोटे गणपति की प्रतिमा की कीमत जहां करीब दो सौ रुपये है, वहीं तीन फुट की मूर्ति करीब 2200 रुपये है। महाराष्ट्र से पहुंचे युवा मूर्तिकार विजय आनंद भी गणपति की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में व्यस्त है। उसने बताया कि ऑर्डर पर दी गई मूर्तियां वीरवार शाम तक पूरी करनी है। गणेश चतुर्थी के दिन बिक्री अच्छी रही तो वे अच्छा मुनाफा कमाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.