Move to Jagran APP

एफटीआइआइ राज्य में करवाएगी कई नए कोर्स, युवाओं को मिलेगा इसका लाभ

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार का पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 16 May 2018 10:36 AM (IST)Updated: Wed, 16 May 2018 10:36 AM (IST)
एफटीआइआइ राज्य में करवाएगी कई नए कोर्स, युवाओं को मिलेगा इसका लाभ
एफटीआइआइ राज्य में करवाएगी कई नए कोर्स, युवाओं को मिलेगा इसका लाभ

जम्मू, जागरण संवाददाता। फिल्म व टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआइआइ) पुणो राज्य में एफटीआइआइ डिजिटल छायांकन, डिजिटल फिल्म उत्पादन, अभिनय, डिजिटल वीडियो संपादन और टीवी फिक्शन के लिए लेखन में विशेष पाठ्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। इसकी जानकारी एफटीआइआइ पुणो के निदेशक भूपेंद्र कैंथोला ने मुख्यमंत्री से सुबह मुलाकात में दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर पाठ्यक्रम श्रीनगर, जम्मू और लद्दाख में आयोजित किए जाएंगे, डिजिटल वीडियो संपादन और डिजिटल छायांकन में पाठ्यक्रम एफटीआइआइ पुणो परिसर में आयोजित किए जाएंगे, जिसके लिए जम्मू-कश्मीर के छात्रों का चयन डीआइपीआर-जेके द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एफटीआइआइ पुणो स्कूल के स्तर पर भी टीवी और फिल्म उत्पादन में विभिन्न पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए डीआइपीआर-जेके के माध्यम से राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग के साथ एक व्यवस्था में प्रवेश करने के लिए तैयार है।

मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग (डीआइपीआर),जम्मू-कश्मीर द्वारा राज्य के युवाओं के लिए टेलीविजन उत्पादन और फिल्म निर्माण में कौशल विकास पाठ्यक्रम आयोजित करने के लिए शुरू की गई संयुक्त पहल की सराहना की।

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार का पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया।

कैंथोला को पुणो से अपने संकाय भेजने और जम्मू कश्मीर के युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए की गई पहल पर उनके व्यक्तिगत ध्यान के लिए आभार जताया। मुख्यमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में एफटीआइआइ के स्थानीय क्षेत्रीय केंद्र में स्थापित करने में रुचि दिखाई।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्री के साथ राज्य में एफटीआइआइ क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना के मामले में बात करेंगी। कैंथोला ने जम्मू कश्मीर के मीडिया पेशेवरों के लिए अपनी रचनात्मक प्रतिभा का उपयोग करने के लिए विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की एक शृंखला आयोजित करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जम्मू-कश्मीर के सहयोग से एफटीआइआइ पुणो द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में मुख्यमंत्री को बताया।

कैंथोला ने मुख्यमंत्री को सूचित किया कि वह और उनके संकाय जम्मू-कश्मीर के प्रतिभावान युवाओं के बीच कलात्मक कौशल के उत्साह और भूख से बहुत प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि उचित प्रशिक्षण और फिल्म व टेलीविजन उत्पादन में नवीनतम तकनीक और तकनीकों के संपर्क में कमी, राज्य के युवाओं की पूर्ण क्षमता का उपयोग करने में एकमात्र बाधा है। उन्होंने कहा, ‘इस उद्देश्य से एफटीआइआइ पुणो ने विशेष फिल्म निर्माण पाठ्यक्रमों में राज्य के कई युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहयोग से एक मिशन शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि एसकेआइएफटी की पहल के एक हिस्से के रूप में एफटीआइआइ ने पहले ही जम्मू और श्रीनगर में चार प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम आयोजित किए हैं जिनमें डिजिटल फिल्म निर्माण, फिल्म प्रशंसा, फोटोग्राफी और पटकथा लेखन में पाठ्यक्रम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अगले चरण में राज्य में पाठ्यक्रमों के सफल आचरण के लिए डीआइपीआर द्वारा एफटीआइआइ पुणो को दिए गए समर्थन और सहयोग के लिए आभार जताते हुए हुए कैंथोला ने कहा कि वह और उनके संकाय जम्मू-कश्मीर में प्राप्त समर्थन से बहुत प्रभावित हैं और आतिथ्य से वे खुश हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.