जम्मू, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में वीरवार को एक बार फिर से ताजा बर्फबारी होने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया। कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों के अलावा विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में भी सुबह से ही बर्फबारी हो रही है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश होने से तापमान में कमी आई है। यही नहीं जम्मू संभाग में भी कई जगहों पर बारिश होने से ठिठुरन बढ़ी है। इस बीच भी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खुला हुआ है और दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही जारी है।

मौसम विभाग के अनुसार गुलमर्ग में दोपहर बाद चार बजे तक चार इंच बर्फ की चादर पहले से पड़ी बर्फ के ऊपर और चढ़ गई। गुलमर्ग में पहले से ही साढ़े तीन फुट बर्फ पड़ी हुई थी। यही नहीं श्रीनगर शोपियां, बारामुला, बडगाम व अन्य जिलों के पहाड़ी क्षेत्रों में भी एक बार फिर से ताजा बर्फबारी हुई है। इस बार नवंबर में ही बर्फबारी होने के कारण पूरे कश्मीर में ठंड बढ़ गई है।

वहीं जम्मू संभाग के पहाड़ी इलाकों राजौरी, पुंछ, डोडा, किश्तवाड़ सहित अन्य जिलों के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई है। कुछ मैदानी इलाकों में बारिश होने से जम्मू में शीत लहर बढ़ी है। हालांकि इस बार बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोई असर नहीं पड़ा है।

वीरवार शाम तक जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खुला हुआ था और दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही जारी थी। हालांकि पुंछ को दक्षिण कश्मीर से जोड़ने वाला एतिहासिक मुगल रोड वीरवार को भी बंद रहा। उधर कश्मीर में बर्फबारी होने के कारण जिन क्षेत्रों में पिछले सप्ताह बर्फबारी के कारण बिजली सप्लाई बंद हो गई थी, वहां पर मरम्मत कार्य बाधित हुए। श्रीनगर प्रशासन ने दावा किया है कि कुछेक क्षेत्रों को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश इलाकों में बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई है। केंद्र शासित लद्दाख में भी वीरवार को मौसम खराब रहा और लेह, कारगिल व झंस्कार के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। 

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप