Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में 24 घंटों में 13 और मरीजों ने दम तोड़ा, कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 114 पहुंचा

जम्मू-कश्मीर में मरने वालों की कुल संख्या 114 हो गई है। इनमें 101 कश्मीर संभाग और 13 जम्मू संभाग के हैं। इनमें श्रीनगर जिले में सबसे अधिक 25 मरीजों की मौत हुई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 05:51 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में 24 घंटों में 13 और मरीजों ने दम तोड़ा, कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 114 पहुंचा
जम्मू-कश्मीर में 24 घंटों में 13 और मरीजों ने दम तोड़ा, कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 114 पहुंचा

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमित चार और मरीजों की मौत हो गई है। पिछले चौबीस घंटों में ही 13 मरीज दम तोड़ चुके हैं। इन्हें मिलाकर अब तक प्रदेश में 114 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मरने वालों में कुपवाड़ा की कंडी क्षेत्र की 50 वर्षीय महिला शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस सौरा में भर्ती थी। उसे खून की कमी थी और 30 जून को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। एक दिन पहले ही उसने संक्रमण की पुष्टि हुई और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। दूसरी मौत अनंतनाग के चंगस क्षेत्र के रहने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति की हुई। उसे हृदय संबंधी समस्या थी। उसे 28 जून को स्किम्स में भर्ती करवाया गया था। उसी दिन उसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई थी। इलाज के दौरान इस व्यक्ति की भी मौत हो गई।

वहीं वीरवार सुबह को चार और मरीजों की मौत हुई, इनमें कुलगाम के रहने वाले 55 वर्षीय और बारामुला के रहने वाले 65 वर्षीय मरीज शामिल हैं। ये भी स्किम्स सौरा में भर्ती थे। स्किम्स के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ फारूक जान ने बताया कि 55 वर्षीय व्यक्ति कुलगाम के यारीपोरा क्षेत्र का रहने वाला था और उसे 22 जून को उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह की शिकायत के साथ अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। मरीज मे संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। इलाज के साथ सुबह उसकी मौत हो गई। बारामुला के सोपोर के रहने वाले दूसरे मरीज में भी मधुमेह और उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। सुबह साढ़े तीन बजे के करीब हृदयघात से उसकी मौत हो गई।

इसके अलावा श्रीनगर के एसएमएचएस अस्पताल में भी दो कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। इनमें फिरदौज अबद बटमालु की रहने वाली एक 73 वर्षीय महिला व बड़गाम का रहने वाला 75 वर्षीय वृद्ध शामिल है। मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ नजीर अहमद चौधरी ने बताया कि इन दोनों मरीजों की मौत अस्पताल में भर्ती होने के कुछ ही घंटों बाद हो गई।

अभी तक जम्मू-कश्मीर में मरने वालों की कुल संख्या 114 हो गई है। इनमें 101 कश्मीर संभाग और 13 जम्मू संभाग के हैं। इनमें श्रीनगर जिले में सबसे अधिक 25 मरीजों की मौत हुई है। बारामुला में 18, कुलगाम में 14, शोपियां में 12, अनंतनाग में 9, जम्मू-बडगाम में 8-8, कुपवाड़ा में 6, पुलवामा में 4, बांडीपोरा-पुंछ-डोडा-ऊधमपुर-कठुआ-राजौरी में एक-एक मरीज की मौत हुई है। 

लद्दाख में कोरोना के 17 नए मामले, कारगिल में 46 मरीज ठीक हुए

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के चलते बुधवार को संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं। वहीं दूसरी ओर कारगिल अस्पताल में उपचाराधाीन 46 मरीजों के ठीक होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। लद्दाख में कोरोना के 17 नए मामले सामने आने से लेह, कारगिल में उपचाराधीन संक्रमित मरीजों की संख्या 295 तक पहुंच गई है। बुधवार को आए नए मामलों में से 5 लेह व 12 कारगिल जिले से हैं। वहीं लेह, कारगिल के अस्पतालों में उपचाराधीन 295 मरीजों में से 112 लेह व 183 कारगिल जिले से हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इन मरीजों की हालत स्थिर है। चंडीगढ़ से आई सैंपलों की रिपोर्टों में से लेह की पांच व कारगिज जिले की 46 रिपोर्टें नेगेटिव आईं थी। वहीं दूसरी ओर बुधवार को लद्दाख से 87 सैंपल जांच के लिए चंडीगढ़ भेजे गए। इनमें से 29 सैंपल लेह व 58 सैंपल कारगिल जिले से हैं। लद्दाख में लोगों के सैंपल लेने की प्रक्रिया जोरशोर से जारी है। वहीं दूसरी ओर मंगलवार को कारगिल जिले के खल्सी में 116 ट्रकों, टैंकरों के 176 ड्राइवरों व उनके सहयोगियों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं लेह के उपशी चेक पाेस्ट में भी मंगलवार को 73 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.