Move to Jagran APP

कश्मीर पर भाजपा का बड़ा प्लान, 15 अगस्त को हर पंचायत में फहराया जाएगा तिरंगा

आतंकियों व अलगाववादियों के मंसूबों पर अंतिम प्रहार की तैयारी। कश्मीर पर भाजपा का बड़ा प्लान 15 अगस्त को हर पंचायत में फहराया जाएगा तिरंगा ।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 03:11 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 03:18 PM (IST)
कश्मीर पर भाजपा का बड़ा प्लान, 15 अगस्त को हर पंचायत में फहराया जाएगा तिरंगा
कश्मीर पर भाजपा का बड़ा प्लान, 15 अगस्त को हर पंचायत में फहराया जाएगा तिरंगा

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । स्वतंत्रता दिवस पर इस बार आतंकियों और अलगाववादियों के बंद के फरमान का जवाब पंच-सरपंच देंगे और वह भी राष्ट्रध्वज फहराकर। इसके लिए प्रशासन ने सभी तैयारियों को अंतिम रुप देना शुरु कर दिया है। आतंकियों के प्रभाव वाले इलाकों में सुरक्षा का खाका तैयार किया जा रहा है और इसके आधार पर सुरक्षाबलों की तैनाती का क्रम भी अगले चंद दिनों में शुरु हो जाएगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में आतंकी व अलगाववादी संगठन अपने सीमा पार के आकाओं को खुश करने के लिए हर साल स्वतंत्रता दिवस पर बंद का एलान करते हैं। वादी में सिर्फ जिला मुख्यालयों में ही सरकारी स्तर पर ही स्वतंत्रता दिवस समारोह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न होता है। अब सुरक्षा एजेंसियों द्वारा अलगाववादियों पर शिकंजा कसने के बाद धरातल पर हालात बदले हैं।

अलबत्ता, इस बार केंद्र सरकार ने स्थानीय पंच-सरपंचों के साथ मिलकर अलगाववादियों और आतंकियों द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर सुनाए जाने वाले हड़ताल और बंद के फरमान को पूरी तरह नाकाम बनाने की योजना पर काम शुरु कर दिया है। संबंधित सूत्रों की मानें तो कश्मीर में गत सप्ताह जिन अतिरिक्त 10 हजार केंद्रीय अर्धसैनिकबलों की तैनाती का क्रम शुरु हुआ है, वह इसी कार्ययोजना को मूर्तरूप देने के लिए है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी अपने कश्मीर दौरे के दौरान इस विषय में राज्य पुलिस के खुफिया विंग और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की है।

उधर भाजपा ने भी अपने स्‍तर पर इस आयोजन को जोरदार बनाने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। अपने संगठन से जुड़े लोगों को भी इसे सफल बनाने में जुट जाने को कहा है। सूत्रों ने बताया कि पंच-सरपंच प्रत्येक पंच में राष्ट्रध्वज फहराएं, इस योजना पर गत माह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कीअध्यक्षता में यहां श्रीनगर में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में पहली बार चर्चा हुई थी।

बताया जाता है सरकार का मानना है कि स्वतंत्रता दिवस पर अलगाववादियों के बंद के कारण कश्‍मीर के ज्‍यादातर गांवों में राष्ट्रध्वज नहीं फहराया जा पाता है। निश्चित तौर पर इस बार जब तिरंगा लहराएगा तो न सिर्फ आतंकियों और अलगाववादियों का मनोबल टूटेगा बल्कि लोगों में राष्ट्रीय मुख्यधारा और राष्ट्रवाद की भावना का भी संचार होगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलगाववादियों का प्रोपेगंडा और दुष्प्रचार भी कमजोर पड़ेगा।

इसके अलावा वादी में बीते साल हुए पंचायत चुनावों में नैकां, पीडीपी के बहिष्कार के बीच अधिकांश जगहों पर भाजपा के या उसके समर्थक ही पंच-सरपंच चुने गए हैं,इसलिए भाजपा भी चाहेगी कि वह अपनी उपस्थिति का अहसास कराए। ऐसा करने से वह कश्मीर में अपना जनाधार बढ़ाते हुए आगामी विधानसभा चुनावों में अपने लिए कश्‍मीर घाटी की कुछ सीटाें पर जीत की राह तैयार कर सकती है। बीते दिनों दिल्ली में प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृहमंत्री से मिलने गए कश्मीर के कुछ पंचायत प्रतिनिधियों ने भी इस मुद्दे पर चर्चा की है।

हालांकि राज्य पुलिस के किसी भी वरिष्ठ अधिकारी ने इस विषय में कुछ भी कहने से इन्‍कार किया है। लेकिन यह जरुर कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर में अकसर कानून व्यवस्था की स्थिति का संकट पैदा होने की आशंका रहती है। इसलिए इस बार कुछ ज्यादा एहतियात बरता जा रहा है। विभिन्न जिलों और ग्रामीण अंचलों का आतंकी खतरे के आधार पर सुरक्षा का आकलन कर सुरक्षाबलों की तैनाती की जा रही है।

इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कुछ पंचायतों को चिन्हित किया गया है जहां स्वतंत्रता दिवस समारोह हो सकता है। पंचायत में सरपंच ही प्रमुख नागरिक होता है,इसलिए वहां राष्ट्रध्वज फहराने के सम्मान का वही अधिकारी होगी। उन्हें आतंकी खतरे से पूरी तरह महफूज रखा जा सके, इसलिए सुरक्षाबलों की तैनाती संबधित इलाको की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए की जा रही है। आतंकी किसी भी जगह स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल न पैदा कर सकें। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

दक्षिण कश्मीर के त्राल के एक भाजपा नेता ने अपना नाम छापे जाने की शर्त पर कहा कि हमने अपने सभी प्रमुख नेताओं और पंच-सरपंचों केा स्वतंत्रता दिवस समारोह को अपने अपने इलाके में पूरे जोश के साथ मनाने व तिरंगा लहराने के लिए कहा है। संगठन के लोग इसके लिए तैयार भी हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.