Move to Jagran APP

पटरी पर लौट रही खाद्य आपूर्ति व्यवस्था

थोक मंडी वेयर हाऊस व नेहरू मार्केट खुला। चार दिन बाद मंडी खुलने से काफी संख्या में खरीदार पहुंचे थे लेकिन पुलिस की ओर से मंडी में शारीरिक दूरी का पालन करवाने के उचित प्रबंध किए गए थे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 04:20 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:14 AM (IST)
पटरी पर लौट रही खाद्य आपूर्ति व्यवस्था
पटरी पर लौट रही खाद्य आपूर्ति व्यवस्था

जागरण संवाददाता, जम्मू : लॉकडाउन के चौथे दिन शनिवार को जम्मू शहर और आसपास के इलाकों में खाद्य पदार्थो की आपूर्ति व्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। थोक मंडी वेयर हाऊस व नेहरू मार्केट खुला। चार दिन बाद मंडी खुलने से काफी संख्या में खरीदार पहुंचे थे, लेकिन पुलिस की ओर से मंडी में शारीरिक दूरी का पालन करवाने के उचित प्रबंध किए गए थे। पुलिस ने मंडी में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की थी ताकि किसी तरह की भी भीड़ जमा न हो और अफरातफरी न मचे।

loksabha election banner

लॉकडाउन के तमाम निर्देशों का पालन करते हुए शनिवार की सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक मंडी से खाद्य सामग्री की सप्लाई हुई। प्रशासन की ओर से आवश्यक वस्तुओं की बिक्री से जुड़े दुकानदारों को विशेष पास जारी किए गए थे, जिस कारण दुकानदार अपनी दुकान तक पहुंच पाए। इसके अलावा सप्लाई करने वाले इन विक्रेताओं के वाहनों के लिए भी पास जारी हुए थे। इस कारण वेयर हाऊस-नेहरू मार्केट से राशन सप्लाई से लदे वाहन शहर और आसपास के इलाकों में रवाना हो पाए।

-------------------- दुग्ध उत्पादों की सप्लाई जारी शहर में दूध-दही की कोई किल्लत न हो, इसके लिए गुज्जर समुदाय को विशेष रूप से वाहनों के पास जारी किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन ने लीगल मेट्रोलॉजी विभाग को इस समुदाय को वाहन पास जारी करने की जिम्मेदारी सौंपी है। विभाग ने हलवाई एसोसिएशन के माध्यम से दूध सप्लाई करने वाले गुज्जरों की जानकारी हासिल कर पास जारी किए। इन लोगों को हालांकि यह हिदायत दी गई है कि वाहन में दो लोगों से अधिक सवार नहीं होंगे। एसोसिएशन के माध्यम से इन लोगों को सुबह ग्यारह बजे तक सप्लाई का काम पूरा करने को कहा गया है।

----------------- शहर में दस से पांच खुली हैं दुकानें शहर में राशन, दूध-दही, फल-सब्जियों की दुकानों को सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। शहर में शनिवार को इन दुकानों में कोई खास भीड़ भी नहीं देखी गई। दुकानों पर हर जरूरत का सामान उपलब्ध होने के कारण लोग अब संयम से काम ले रहे हैं। लॉकडाउन के पहले दो-तीन दिन लोगों को यह महसूस हो रहा था कि शायद किराने की दुकानें भी बंद हो जाएगी, इसलिए इन दुकानों पर काफी भीड़ जमा हो रही थी, लेकिन अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। लोग भी केवल जरूरत का सामान खरीदने की घरों से निकल रहे हैं। इन दुकानों पर शारीरिक दूरी का पालन करना सुनिश्चित कराया जा रहा है। एक-एक कर खरीदार को भीतर भेजा जा रहा है। कुछ दुकानदारों ने दुकान के भीतर प्रवेश बंद कर दिया है। दुकान का कर्मचारी बाहर ही सामान उपलब्ध करवा रहे हैं। कुछ दुकानदारों ने तो अपने ग्राहकों के लिए होम डिलीवरी भी शुरू की है।

---------- पेट्रोल पंपों पर भी स्थिति सामान्य दो दिन पूर्व जब पेट्रोल पंप अचानक बंद कर दिए गए थे तो लोगों में अफरातफरी मच गई थी, लेकिन अब पेट्रोल पंपों को दिन भर खुला रखने से यहां स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो गई है। शहर के हर क्षेत्र में पेट्रोल पंप खुले है, लेकिन प्रबंधकों की ओर से इन पंपों पर कर्मचारियों की संख्या दो से तीन तक सीमित कर दी गई है। हालांकि लॉकडाउन के चलते पंपों पर ईंधन डलवाने वाले वाहन भी नाममात्र ही नजर आ रहे हैं।

------- फल-सब्जी मंडी में भी सप्लाई जारी नरवाल स्थित फल व सब्जी की थोक मंडी में आमद होने से शहर व आसपास के इलाकों में इनकी सप्लाई भी जारी है। नरवाल में हालांकि सब्जियों की आमद 25 फीसद व फलों की आमद 50 फीसद तक कम है, लेकिन यहां से आगे की सप्लाई लगातार जारी है, जिससे शहरवासियों को गुजारे के लिए फल-सब्जियां उपलब्ध हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.