Move to Jagran APP

इस पंचायत से पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिला सरपंच व पंच होंगे निर्वाचित

इस ब्लॉक में 80 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। अरनिया ब्लॉक में कुल 20795 मतदाता हैं, जिनमें 10885 पुरुष व 9910 महिला मतदाता हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 12:11 PM (IST)
इस पंचायत से पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिला सरपंच व पंच होंगे निर्वाचित
इस पंचायत से पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिला सरपंच व पंच होंगे निर्वाचित

बिश्नाह, सतीश शर्मा। पंचायत चुनाव का बिगुल बजते ही अपना पक्ष मजबूत बनाने के लिए चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अभी से मतदाताओं से नजदीकियां बढ़ाने में जुट गए हैं। बिश्नाह व अरनिया में छठे चरण में मतदान होंगे। बिश्नाह में पहले 38 पंचायतें थी, लेकिन अरनिया के ब्लॉक बन जाने से बिश्नाह की 10 पंचायतें अलग कर दी गई हैं। अब बिश्नाह में सिर्फ 29 पंचायतें हैं, जिसमें 58296 मतदाता हैं। इसमें 30777 पुरुष व 27519 महिला मतदाता हैं, जो पंचायत चुनाव में 29 सरपंच, 231 पंच चुनेंगे। इसके लिए बिश्नाह ब्लॉक में 231 पोलिंग स्टेशन जाएंगे। यहां पहली बार है जब 29 पंचायतों में से 10 पंचायतें महिला सरपंच जबकि 90 के करीब वार्ड महिला पंचों के लिए आरक्षित है। यानी इस बार बिश्नाह ब्लॉक से 10 महिला सरपंच निकल कर सामने आएंगी। 90 के करीब महिला पंच चुनी जाएंगी। इसके अलावा अन्य पंचायतों में भी महिला सरपंच या पंच चुनी जा सकती हैं। वहीं अरनिया ब्लॉक की 10 पंचायतों में से 4 महिला सरपंच बनेगी जबकि 80 पंच। इस ब्लॉक में 80 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। अरनिया ब्लॉक में कुल 20795 मतदाता हैं, जिनमें 10885 पुरुष व 9910 महिला मतदाता हैं। अरनिया व बिश्नाह ब्लॉक के लिए 9 से 16 नवंबर तक नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि है जबकि 17 नवंबर को उम्मीदवारों के कागजों की जांच पड़ताल की जाएगी। 19 नवंबर को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है। मतदान 4 दिसंबर को होंगे और उसी दिन नतीजे भी आ जाएंगे।

loksabha election banner

शांतिपूर्वक चुनाव करवाने की तैयारियां पूरी

नगरपालिका चुनाव की तरह पंचायत चुनाव को भी शांतिपूर्वक तरीके से करवाने के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। नवंबर के पहले हफ्ते से ही हर पंचायत घरों में उनके एईआरओ को बिठा दिया जाएगा। चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों को नामांकन पत्र देने और जमा करने का काम करेंगे। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्वक करवाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। हालांकि बिश्नाह के आसपास की 29 सीटों में से 10 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने के बाद समीकरण बदल गए हैं। इस बार जो नए चेहरे सामने आएंगे वह कैसे होंगे यह तो चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा । इसके लिए ब्लॉक डेवलपमेंट कार्यालय की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। इस पर अभी से ही दिन रात काम किया जा रहा है कि पंचायत चुनाव भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सकें।

पंचायत चुनाव में नए चेहरे देखना चाहते हैं लोग

पंचायत चुनाव को लेकर जिला सांबा के लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। इस बार लोग नए चेहरे देखना चाह रहे हैं। निकाय चुनाव के बाद अब पंचायत चुनाव में काफी युवा चुनाव मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं। जिला सांबा में 9 ब्लॉक हैं और तीन फेज में यहां चुनाव होंगे। चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीदवार अब अपने अपने क्षेत्र में घर घर जाकर समर्थन मांगने में जुट गए हैं। कई लोग वार्डो व पंचायतों के आरक्षित होने से भी नाराज हैं तो वहीं दूसरी ओर कई अपने आपको पूरी तरह से चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए दावेदारी जता रहे हैं। 

मतदाताओं को समर्थन जुटाने में जुटे इच्छुक उम्मीदवार

अधिसूचना जारी होने के साथ ही पंचायत चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। वहीं चुनावी दंगल में कूदने से पहले पंचायत चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीदवार मतदाताओं का समर्थन जुटाने में जुट गए हैं। पंचायत व गांवों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार प्रयास कर रहे हैं। सरपंच पद के चुनाव के लिए उनके अपने गांव का कोई उम्मीदवार उनके खिलाफ खड़ा न हो इसलिए गांव-गांव में इच्छुक उम्मीदवार ग्रामीणों के साथ बैठकें कर उनकी राय जान रहे हैं। चुनावी दंगल में कूदने से पहले मतदाताओं के लिए समर्थन जुटाने में जुटे हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.