Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर के उद्योग को आर्थिक पैकेज के तहत 180 करोड़ की पहली किश्त हुई जारी

अनुच्छेद 370 व 35 ए हटने से पिछले साल उत्पन्न हुए विपरीत हालात व उसके बाद कोरोना महामारी की मार झेलने वाले जम्मू-कश्मीर के उद्योग को फिर पटरी पर लाने के लिए सरकार ने आर्थिक पैकेज के तहत पहली किश्त के रूप में 180 करोड़ रुपये जारी कर दिए है।

By VikasEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 02:16 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 02:16 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर के उद्योग को आर्थिक पैकेज के तहत 180 करोड़ की पहली किश्त हुई जारी
सरकार ने आर्थिक पैकेज के तहत पहली किश्त के रूप में 180 करोड़ रुपये जारी कर दिए है।

जम्मू, जागरण संवाददाता । अनुच्छेद 370 व 35 ए हटने से पिछले साल उत्पन्न हुए विपरीत हालात व उसके बाद कोरोना महामारी की मार झेलने वाले जम्मू-कश्मीर के उद्योग को फिर पटरी पर लाने के लिए सरकार ने आर्थिक पैकेज के तहत पहली किश्त के रूप में 180 करोड़ रुपये जारी कर दिए है। सरकार की ओर से समय पर आर्थिक मदद मुहैया करवाने से उद्योग जगत उत्साहित है और इस मदद को दिवाली के तोहफे के रूप में स्वीकार करते हुए सरकार का आभार जता रहे हैं।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर के उद्योग व व्यापार जगत को पटरी पर लाने के लिए उपराज्यपाल ने अगस्त महीने में अपने तत्कालीन सलाहकार केके शर्मा की अध्यक्षता में कमेटी गठित की थी जिसने विभिन्न पक्षों से विस्तारपूवर्क चर्चा करने के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। इसके पश्चात उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सितंबर माह में जम्मू-कश्मीर के उद्योग व व्यापार के लिए 1350 करोड़ रुपये का पैकेज घोषित किया था। इसमें बैंकों के कर्ज में ब्याज की पांच फीसद अदायगी, उद्योगपतियों द्वारा जमा कराए गए जीएसटी की भरपाई और दो फीसद आर्थिक सहयोग के रूप में सरकार ने 180 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की है। इसमें से करीब 110 करोड़ रुपये बैंकों के कर्ज में ब्याज की पांच फीसद अदायगी के रूप में जारी हुए है। यहां बता दे कि उपराज्यपाल ने गत दिनों श्रीनगर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान आर्थिक पैकेज के तहत जेके बैंक को पहली किश्त के तौर पर 250 करोड़ रुपये जारी किए थे ताकि बैंक कर्जदाताओं को यह आर्थिक सहयोग बांट सके।

सरकार की ओर से मिली इस आर्थिक मदद के लिए फेडरेशन आफ इंडस्ट्रीज जम्मू ने सरकार का आभार जताया है। फेडरेशन के चेयरमैन ललित महाजन ने पूरे उद्योग जगत की ओर से उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, प्रदेश के वित्तीय आयुक्त अरूण मेहरा, जेके बैंक के चेयरमैन आरके छिब्बर, डायरेक्टर जनरल बजट मोहम्मद याकूब इट्टू व स्टेट टेक्सेस विभाग के आयुक्त पीके भट्ट का समय पर पैसा जारी करने के लिए विशेष रूप से धन्यवाद किया। ललित महाजन ने कहा कि इस मदद से उद्योगपतियों को काफी राहत मिलेगी और अब उद्योगपति दिवाली पर अपने कर्मचारियों को अच्छा बोनस भी दे पाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.