Move to Jagran APP

Jammu : कठोर ड्यूटी से दमकल कर्मियों को मिलेगी राहत, तीन घंटे लगातार आग बुझाने पर भेज दिया जाएगा छुट्टी

कुछ दिन पूर्व तक खेतों में आग लगने की घटनाओं में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई थी। बीते शनिवार को जिले में सबसे अधिक आग लगने की 85 घटनाएं पेश आई थी। जिसके दमकल दिन भर दमकल कर्मियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर दौड़ना पड़ा रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 12:34 PM (IST)
Jammu : कठोर ड्यूटी से दमकल कर्मियों को मिलेगी राहत, तीन घंटे लगातार आग बुझाने पर भेज दिया जाएगा छुट्टी
तीन घंटे होते ही उसके स्थान पर दूसरा कर्मी भेज दिया जाएगा।

जम्मू, दिनेश महाजन : पारा चढ़ते ही जम्मू में आग लगने की घटनाओं में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ने अपने कर्मियों को कठोर ड्यूटी से राहत देने की योजना बनाई है। आज से जो भी दमकल कर्मी लगातार तीन घंटे आग बुझाने के काम में भाग लेता है तो उसे वहीं से आराम करने के लिए छुट्टी पर भेज दिया जाएगा। काम प्रभावित न हो इसके लिए उस कर्मी के स्थान पर दूसरे को तैनात कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

अगर किसी स्टेशन पर कर्मी कम हैं, तो दूसरे स्टेशन पर तैनात कर्मियों को उसके स्थान पर भेजा जाएगा। यानी किसी भी वजह से दमकल विभाग के कर्मियों को लगातार ड्यूटी देने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि जम्मू जिले में फायर एंड इमरजेंसी सर्विस के पास 250 के करीब कर्मी है। यही कर्मी आग लगने की घटनाओं पर काबू पाते हैं। इसके अलावा विभाग के पास बीस बड़े अग्निशमन वाहन और दो छोटे वाहन हैं। मई माह की बात करें तो इस दौरान औसतन रोजाना 40 के करीब आग लगने की घटनाएं पेश आ रही है। हालांकि अधिकतर घटनाएं सूखी झाड़ियों में आग लगने की हैं।

इसके अलावा कुछ दिन पूर्व तक खेतों में आग लगने की घटनाओं में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई थी। बीते शनिवार को जिले में सबसे अधिक आग लगने की 85 घटनाएं पेश आई थी। जिसके दमकल दिन भर दमकल कर्मियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर दौड़ना पड़ा रहा है।

आठ घंटे की शिफ्ट के तहत की जा रही तैनात : फायर एंड इमरजेंसी सर्विस के डिप्टी डायरेक्टर जीएल पंडिता ने बताया कि दमकल कर्मियों जोखिम और कठोर ड्यूटी देते है। इस लिए विभाग उन्हें हर सुविधा के साथ तनाव मुक्त रहने के लिए काम करता है। ड्यूटी रोस्टर के अनुसार एक दमकल कर्मी दिन में आठ घंटे ड्यूटी पर शिफ्ट के तहत तैनात रहता है। इन दिनों जिस प्रकार से आग लगने की घटनाएं बढ़ रही है। उससे दमकल कर्मियों की ड्यूटी और सख्त हो गई है। इसलिए अब यह फैसल लिया है आग बुझाने के आपरेशन के दौरान एक कर्मी तीन घंटे से अधिक भाग नहीं लेगा। तीन घंटे होते ही उसके स्थान पर दूसरा कर्मी भेज दिया जाएगा।

बीते दिन दिन में जिला जम्मू में आग लगने की घटनाएं

  • शनिवार 15 मई 85 घटनाएं पेश आई
  • रविवार 16 मई 44 घटनाएं पेश आई
  • सोमवार 17 मई 49 घटनाएं पेश आई

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.