Move to Jagran APP

स्टील फैक्ट्री और प्लास्टिक के गोदाम में लगी भीषण आग

स्टील इंडस्ट्री और प्लास्टिक के गोदाम में लगी आग

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 06:01 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 06:01 AM (IST)
स्टील फैक्ट्री और प्लास्टिक के गोदाम में लगी भीषण आग
स्टील फैक्ट्री और प्लास्टिक के गोदाम में लगी भीषण आग

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के कैनाल रोड इलाके में शनिवार को स्टील इंडस्ट्री और उससे सटे प्लास्टिक के गोदाम में आग लग गई। फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियों ने तीन घंटे में कड़ी मशक्कत के बाद आग को बढ़ने से रोका।

loksabha election banner

आग लगने की यह घटना शनिवार सुबह करीब सवा ग्यारह बजे घटी। कॉमर्स कॉलेज के ठीक सामने गली में स्थित अरोड़ा स्टील इंडस्ट्री में फोल्डिग बेड, ग्रिल व अन्य सामान बनाया जाता है। दोमंजिला इमारत के ठीक पीछे रिहायशी इलाका है, लेकिन गनीमत रही कि आग वहां तक नहीं पहुंच पाई। आग बुझाने पहुंचे दमकल कर्मियों के अनुसार लॉकडाउन के चलते फैक्टरी बंद थी, लेकिन शनिवार सुबह वहां पर ग्रिल बनाई जा रही थी, तभी वहां आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली कि इंडस्ट्री के साथ ही लगते नरेश कुमार का प्लास्टकि गोदाम भी उसकी चपेट में आ गया। सूचना मिलते ही गांधी नगर फायर स्टेशन से फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी मौके पर पहुंची, लेकिन अंदर लगी आग को देखते हुए दमकल की चार और गाड़ियों को बुलाया गया। दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए, लेकिन गोदाम में प्लास्टिक का सामान पड़ा होने के कारण आग लगातार बढ़ती जा रही थी। स्टील इंडस्ट्री में भी फोल्डिग बेड बनाने में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की रस्सियां पड़ी थीं, जो आग को भड़काने में घी का काम कर रही थीं। आग ने कश्मीरी हैंडलूम की दुकान को भी नुकसान पहुंचाया। ------बयान===

आग लगने की सूचना मिलने के पांच मिनट के भीतर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी थीं। आग पर काबू पाने में तीन घटे का समय लग गया, लेकिन उसे बढ़ने से रोक दिया गया। आग के कारणों का पता अभी नहीं चल पाया है, लेकिन इसके पीछे शॉर्ट सर्किट कारण हो सकता है।

-गोवर्धन सिंह, डिवीजनल फायर ऑफिसर ----

रिहायशी इलाके में गोदाम और फैक्ट्री को हटाने की मांग

कैनाल रोड के जिस मोहल्ले में आग लगने की यह घटना पेश आई, वहां के स्थानीय लोगों में रोष देखने को मिला। स्टील इंडस्ट्री के पीछे मोहल्ले में रहने वाले लोगों का कहना था कि पिछले 40 साल से यहां फैक्ट्री चल रही है। यहां पर प्लास्टिक का गोदाम भी है। तीन बार पहले भी यहां आग लग चुकी है। लोगों की मांग है कि रिहायशी इलाके में बने ऐसे गोदाम व उद्योग बंद होने चाहिए। इन्हें कहीं और स्थानांतरित करना चाहिए। फायर ऑफिसर गोवर्धन सिंह का कहना है कि यहां पर किसी के पास भी फायर ब्रिगेड की एनओसी नहीं है। जम्मू कश्मीर में फायर एक्ट लागू नहीं होने से लोग इसे हल्के में लेते हैं। मौके पर पहुंची पुलिस का कहना था कि मामले की जांच कर उचित कदम उठाया जाएगा।

---

दमकल कर्मियों ने आग को मोहल्ले की ओर बढ़ने से रोका

स्टील इंडस्ट्री और प्लास्टिक गोदाम एक ही इमारत में थे, जिन्हें बीच में दीवार बनाकर बांटा गया था। इसके ऊपर स्टील शीड का शेड बनाया गया था, जो देवदार की लकड़ी के सहारे टिके थे। आग की ऊंची-ऊंची लपटों से लकड़ी जल चुकी थी, जिस कारण स्टील शेड का नीचे गिरने का भय बना हुआ था। फायर कर्मियों ने बड़ी ही हिम्मत व सूझबूझ का परिचय देते हुए आग पर काबू पाया और शेड को भी गिरने से बचा लिया। इमारत के पीछे छोटी गली में भी फायर कर्मियों ने छोटी गाड़ी से पानी की बौछारें जारी रखी और आग को पीछे मोहल्ले की ओर बढ़ने से रोके रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.