Move to Jagran APP

पीएससी के रिकार्ड रूम में लगी आग

जागरण संवाददाता जम्मू जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमिशन (पीएससी) के रेशम घर स्थित मुख्यालय की

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 05:37 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:19 AM (IST)
पीएससी के रिकार्ड रूम में लगी आग
पीएससी के रिकार्ड रूम में लगी आग

जागरण संवाददाता, जम्मू: जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमिशन (पीएससी) के रेशम घर स्थित मुख्यालय की पांचवीं मंजिल में बना पुराने रिकार्ड रूम में आग लगने से वहां काम कर रहे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। आग से कुछ रिकार्ड और दो फोटोस्टेट मशीनें व एक प्रिटर भी जल गया है। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद फायर एंड इमरजेंसी सर्विस के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। चूंकि आग इमारत की पांचवीं मंजिल में लगी थी, इसके लिए दकमल कर्मी क्रेन की मदद से रिकार्ड रूम तक पहुंचे और वहां लगे शीशे तोड़ कर अंगर पानी फेंक कर आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाने के लिए विभाग की सात गाड़ियों मौके पर मौजूद रही।

loksabha election banner

आग लगने की यह घटना बुधवार दोपहर 3:40 बजे की है। पीएससी के कर्मचारियों ने रिकार्ड रूम से धुंआ निकलते हुए देखा, जिसके बाद दमकल कर्मियों को फोन पर आग लगने की जानकारी दी गई। गांधी नगर फायर स्टेशन से दो गाड़ियां तुरंत मौके पर पहुंचे। इन गाड़ियों के साथ क्रेन लगे वाहन को भी मौके पर पहुंचाया गया। क्रेन पर सवार होकर दमकल कर्मी इमारत के उस हिस्से में पहुंचे यहां आग लगी थी। इमारत में लगे शीशों को तोड़ कर रिकार्ड रूम में पानी फेंक कर आग पर काबू पाया गया। जब रिकार्ड रूम में आग लगी तो पीएससी के चेयरमैन वहां मौजूद नहीं थे, अलबत्ता सचिव बशीर अहमद कार्यालय में मौजूद थे। कुछ ही देर में पक्काडंगा औैर कनाल रोड़ फायर स्टेशन से दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए पीएससी मुख्यालय में पहुंच गए। रेशम घर में पीएससी मुख्यालय के अलगे सड़क पार सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है, जहां हर समय सैकड़ों मरीज और उनके तीमारदार रहते हैं। यदि आग अस्पताल तक फैल जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

---

---बयान--- प्राथमिक जांच में बिजली के शार्ट सर्किट में आग लगने की बात सामने आई है। अलबत्ता पुलिस जांच में पूरी स्थिति साफ हो पाएगी। आग पांचवीं मंजिल में लगी थी। इमारत की दो मंजिलें भूमिगत और तीन मंजिलें भूमिगत इमारत के ऊपर बनी हैं। जवानों के लगातार प्रयास के चलते ही समय रहते आग को इमारत के अन्य हिस्सों में फैलने से रोका गया।

-गोवर्धन सिंह, डिवीजनल फायर ऑफिसर, फायर एंड इमरजेंसी सर्विस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.