Move to Jagran APP

Jammu Farmers: बिश्नाह में 15 मिनट में ही बिक गई सारी खाद, किसानों ने की पर्याप्त खाद उपलब्ध करवाने की मांग

जब तक किसानों को इसका पता चलता कि मार्केट में खाद पहुंचा है तब तक खाद खत्म भी हो चुकी थी। इस पर किसान मोहिंदर कुमार ने कहा कि यह खाद जो आई है मात्र ऊंट के मुंह में जीरा जैसी बात है बिश्नाह क्षेत्र में कृषि क्षेत्र है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 04:13 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 04:22 PM (IST)
Jammu Farmers: बिश्नाह में 15 मिनट में ही बिक गई सारी खाद, किसानों ने की पर्याप्त खाद उपलब्ध करवाने की मांग
खाद की गाड़ी से ही खाद लेते किसान व खाद लेने के लिए टोकन लेने के लिए जमा किसान।

बिश्नाह, संवाद सहयोगी। जब से गेहूं की फसल लगाने के लिए खाद की कमी आ रही है तब से किसान खाद को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे थे। आज यानि सोमवार को जैसे ही बिश्नाह में खाद पहुंची तो देखते ही देखते मात्र 15 मिनट में ही खाद पूरी तरह से खत्म हो गई।

loksabha election banner

हालांकि जब तक किसानों को इसका पता चलता कि मार्केट में खाद पहुंचा है तब तक खाद खत्म भी हो चुकी थी । इस पर किसान मोहिंदर कुमार ने कहा कि यह खाद जो आई है मात्र ऊंट के मुंह में जीरा जैसी बात है क्योंकि बिश्नाह क्षेत्र में कृषि क्षेत्र है जहां पर हजारों हेक्टेयर जमीन है उसके लिए हजारों बेग यूरिया की जरूरत है लेकिन जहां पर मात्र 200 /300 बेग खाद ही भेजा गया है जो एक मोहल्ले की किसानों की ज़रूरत भी पूरी नही कर सकता इसलिए हम प्रशासन से मांग करते हैं कि बिश्नाह क्षेत्र में और भी ज्यादा यूरिया भेजा जाए ताकि किसान अपनी फसल को बेहतर तैयार कर सके।

वही किसान मंगत राम ने कहा कि पहले तो किसानों को खाद के लिए इतना भटकना ही नहीं पड़ना था लेकिन अब हालत यह हो चुकी हैं कि किसान इसके लिए दर-दर भटक रहा है और जैसे ही बिश्नाह में खाद पहुंचने की खबर मिली तो आसपास के किसान भी बिश्नाह में पहुंच चुके थे लेकिन उनके आते ही सारा खाद खत्म हो गया था।

दुकान के मालिक पवन खजूरिया ने भी कहा कि यह यो खाद पहुंचा था वो तो नाममात्र है क्योंकि सिर्फ बिश्नाह कि अगर हम सिर्फ बात करें तो जहां 10 गाड़ियां खाद चाहिए और मात्र एक गाड़ी पहुंचा है उससे किसानों की जरूरत पूरी नहीं होती है प्रशासन को चाहिए कि जहां पर जितने भी खाद केंद्र बनाए हैं सब जगह 30 गाड़िया खाद भेजें ताकि किसान समय पर अपनी फसल को खाद दे सके और अपनी फसलों को बेहतर बना सके । सोमवार को पहुंची एक गाड़ी 15 मिनट में खत्म हो गई और अभी भी किसान। खाद लेने के लिए दर-दर भटक रहे कभी इस खाद केंद्र पर कभी उस खाद केंद्र पर । प्रशासन को षि क्षेत्र के आधार पर ही खाद व यूरिया भेजना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.