संवाद सहयोगी, मीरां साहिब : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को जानकारी देने के लिए सोमवार को कस्बे में एग्रीकल्चर विभाग जोन कीरपिंड की ओर से कैंप का आयोजन किया गया। अस दौरान किसानों को इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मुख्य एग्रीकल्चर अधिकारी जम्मू अरविंदर सिंह रीन के निर्देशानुसार किए गए जागरूकता कार्यक्रम में बीडीसी चेयरमैन दिलीप कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

किसानों को संबोधित करते हुए कीरपिंड जोन के लिए एईओ हरदीप सिंह ने कहा कि इफ्को टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से किसान प्रति कनाल चाहे वो धान की फसल है या गेहूं उसका 100 रुपए प्रीमियम फसली सीजन के दौरान इंश्योरेंस कंपनी में जमा कराएं अगर किसी कारण कुदरती आपदा में किसानों की फसल खराब हो जाती है तो बीमा कंपनी की ओर से किसानों को 5000 प्रति कनाल के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। किसानों को फसल कटाई के 14 दिन के उपरांत उक्त राशि दी जाएगी। सरकार ने किसानों की भलाई के लिए अनूठी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है ताकि किसान हर मौसम में खुश रहे और अपनी फसल का बेफिक्र होकर उत्पादन करें।

बीडीसी चेयरमैन दिलीप कुमार ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए सरकार ने जो यह स्कीम शुरू की है, किसानों को उसका लाभ उठाना चाहिए। सरकार ने उक्त स्कीम इसलिए किसानों को उपलब्ध करवाई है ताकि कुदरती आपदा या कभी आग में किसानों की फसल जल जाती है तो तुरंत ही किसानों को मुआवजा राशि दी जा सके। अधिक से अधिक किसानों को इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए। इस मौके पर गगनदीप कौर, विकास शर्मा, अमित गुप्ता, नीरज गुप्ता, भूपेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, बलविंदर सिंह, इंदरदीप और विवेक शर्मा, अनिल वर्मा, सरपंच अश्विनी कुमार, श्याम गोरखा आदि क्षेत्र के किसान कैंप में उपस्थित थे।

Edited By: Lokesh Chandra Mishra