किश्तवाड़, बलबीर सिंह जम्वाल। जम्मू को दहलाने के लिए बिलावर से बस में बरामद हुए विस्फोटक मामले के तार संवेदनशील क्षेत्र किश्तवाड़ से जुडऩे की आशंकाएं और पुख्ता हो रही हैं। किश्तवाड़ से बिलावर पहुंचने के लिए भी रास्ता है जो भद्रवाह, बनी, बसोहली मार्ग से जुड़ता है। विस्फोटक बरामदगी मामले में शक की सुई इसलिए भी किश्तवाड़ की तरफ घूम रही है क्योंकि एक तो जिस महिला ने विस्फोटक से भरा बैग बस चालक को दिया था वह किश्तवाड़ इलाके की बताई जा रही है। हालांकि यह भी सूचना है कि सुरक्षाबलों ने संदिग्ध महिला को एक अन्य व्यक्ति के साथ गिरफ्तार कर लिया है।

बटोत में 28 सितंबर को मारे गए तीन आतंकियों के किश्तवाड़ से जम्मू की तरफ भागने की योजना और पहली अक्टूबर को बिलावर की बस में विस्फोटक जम्मू पहुंचना, यह सब संकेत करता है कि आतंकियों की साजिश जम्मू पहुंचकर बड़े पैमाने पर कोई वारदात को अंजाम देना था। तीनों आतंकियों के जम्मू में भी मददगार सक्रिय थे जो इन्हें ठहराने और फिर योजना के साथ बड़ी वारदात करने में मदद करते। शनिवार को बटोत क्षेत्र में मुठभेड़ में मारे गए किश्तवाड़ में सक्रिय रहे तीन आतंकी ओसामा बिन जावेद, जाहिद, और बिलाल डार मारे खानाबदोशों के डेरे की आड़ में फरार हुए थे। डेरे में उनके कुछ मददगार भी थे जिन्होंने उन्हें बटोत तक पहुंचाया। शनिवार सुबह तीनों आतंकवादियों ने जब सेना के वाहन पर हमला किया तब उस स्थान के आसपास कई डेरे सड़क के किनारे हैं, लेकिन उस समय सबकी निगाह आतंकियों पर थी।

बटोत से किश्तवाड़ तक तलाशी अभियान जारी : त्योहारों के सीजन में सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं। किश्तवाड़ में बचे हुए आतंकवादियों को दबोचने के लिए बटोत से लेकर किश्तवाड़ के पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। शक के आधार पर हिरासत में लिए संदिग्धों से पूछताछ चल रही है। उनमें से 22 लोगों पर पुलिस ने मामले दर्ज कर लिए हैं। इनमें से कुछ लोगों को शुक्रवार जम्मू लाया गया।

घुसपैठिए को पूछताछ के लिए संयुक्त पूछताछ केंद्र भेजा

अखनूर के कानाचक्क सेक्टर के पास भारतीय सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों द्वारा पकड़े गए घुसपैठिए को पूछताछ के लिए जम्मू के मीरा साहिब स्थित संयुक्त पूछताछ केंद्र में भेज दिया गया। घुसपैठिए को बीएसएफ की 85 बटालियन के जवानों ने वीरवार तड़के 4.45 बजे संदिग्ध परिस्थितियों में घूमते देख पकड़ा था। बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक संदिग्ध की पहचान अशान अनवर पुत्र मोहम्मद अनवर निवासी गांव बेचुकी जिला ननकाना, पंजाब, पाकिस्तान के रूप में हुई है। पूछताछ में घुसपैठिए ने बताया कि वह कश्मीर देखने के मकसद से सीमापार से आया था।

आरोपित से दो सूट, एक पैंट-शर्ट, जापानी घड़ी, कैंची, पट्टियां, पांच डायरियां व दो रुपये पाकिस्तानी करंसी बरामद हुई है। संदिग्ध की उम्र 15 वर्ष बताई जा रही है। संदिग्ध की दिमागी स्थिति ठीक नहीं है। कभी वह दिल्ली के सराय रोहिल्ला व पहाडग़ंज तो कभी अमृतसर तो कभी पाकिस्तान का रहने वाला बता रहा है। सुरक्षा एजेंसियां संदिग्ध से पूछताछ कर रही हैं। पिछले एक सप्ताह में घुसपैठ की यह चौथी घटना है। इससे पहले आरएसपुरा सेक्टर के अब्दुल्लियां इलाके में लोगों ने घर में घुस आए पाकिस्तानी घुसपैठिए को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस