श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू कश्मीर में दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में खुल बटपोरा के पास सुरक्षाबलों ने वहां छिपे चारों आतंकवादियों को भीषण मुठभेड़ में मार गिराया है। इस मुठभेड़ में सेना के दो जवान भी घायल हुए हैं। मारे गए चारों आतंकवादी स्थानीय बताए जा रहे हैं। इनमें से तीन की तो पहचान कर ली गई है जबकि एक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। ये चारों आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन संगठन से थे।वहीं घायल जवानों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ये चारों आतंकवादी खुल बटपोरा इलाके में गुलाम मोहम्मद लोन के घर में छिपे हुए थे। पुलिस के एसओजी के जवानों और सेना की 34 आरआर बटालियन के जवानों ने विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर इलाके की घेराबंदी करते हुए सुबह पांच के करीब तलाशी अभियान चलाया। सुरक्षाबलों के बीच अपने-आप को घिरता देख आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इस दौरान एक जवान को गोली लगी और वे घायल हो गया। सुरक्षाबलों ने मकान में छिपे आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु वे नहीं माने।

इस बीच आतंकवादियों द्वारा सुरक्षाबलों द्वारा फेंके गए एक ग्रेनेड से निकला छर्रा दूसरे जवान को लगा और वह भी घायल हो गया। दोनों जवानों को वहां से निकाल अस्पताल पहुंचाया गया। काफी देर तक चली मुठभेड़ के बाद एक बार फिर सुरक्षाबलों ने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। जब वे नहीं माने तो सुरक्षाबलों ने पूरे मकान को ही ध्वस्त कर दिया। इस दौरान तीन आतंकवादियों की मौत हो गई। इनकी पहचान शाहिद अहमद निवासी पांबाई, आदिल ठोकर निवासी खुल और एजाज नायकू निवासी चिमर के रूप में हुई। सुरक्षाबलों के अनुसार ये तीनों कुलगाम जिले के ही रहने वाले हैं। ये तीनों आतंकवादी करीब दो सप्ताह पहले कुलगाम में मारे गए चार नागरिकों की हत्या में शामिल रह चुके हैं।

मकान में छिपा चौथा आतंकवादी से फरार होने में सफल रहा परंतु सेना को समय रहते उसका पता चल गया और कुछ ही घंटों में उसे भी ढेर कर दिया गया। अभी तक चौथे आतंकवादी की पहचान नहीं हो पाई है। सेना ने आपरेशन समाप्त कर चारों आतंकियों के शवों व उनसे बरामद हथियारों को अपने कब्जे में ले लिया है।

पाकिस्तान ने LoC पर दागे गोले, 6 जवान घायल

बार-बार मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जहां पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है वहीं पाकिस्तानी सेना सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सेना और नियंत्रण रेखा से सटे रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है। गत वीरवार को भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में तीन सैनिकों की मौत और दो के घायल होने से तिलमिलाए पाकिस्तानी सैनिकों ने एक बार फिर राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में गोले दागे। इस गोलाबारी में छह जवानों के घायल होने की सूचना है। हालांकि इसके बावजूद भारत के बहादुर जवान पाकिस्तान की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाते हुए अचानक गोलाबारी शुरू कर दी। इस दौरान छह जवान गोलाबारी की चपेट में आकर घायल हो गए। हालांकि उन्हें तुरंत वहां से निकाल राजौरी सेना अस्पताल में पहुंचाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है। वहीं भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलाबारी शुरू कर दी। करीब एक घंटे तक चली इस गोलाबारी में पाकिस्तानी चौकियों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। क्योंकि उसके बाद से पाकिस्तानी सेना ने एकाएक गोलाबारी बंद कर दी।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस