Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में तीन आतंकी ढेर, हथियार बरामद

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकी मार गिराए। इनके पास से हथियार बरामद किए गए हैं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 06:40 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में तीन आतंकी ढेर, हथियार बरामद
जम्मू-कश्मीर में तीन आतंकी ढेर, हथियार बरामद

राज्य ब्यूरो, जम्मू। पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर लगातार किए जा रहे जंगबंदी के उल्लंघन के बीच मंगलवार को अखनूर में पलांवाला के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल ने घुसपैठ का प्रयास किया। लेकिन वहां तैनात जवानों ने उनके मंसूबे को नाकाम बनाते हुए एक आतंकी को मार गिराते हुए हथियारों का एक बड़ा जखीरा भी बरामद किया है। फिलहाल,उसके अन्य साथियों को पकड़ने के लिए पूरे इलाके में सघन तलाशी अभियान को जारी रखा गया है।

loksabha election banner

मारे गए आतंकी के पास से मिले हथियारों के जखीरे व दस्तावेजों के आधार पर सुरक्षा एजेसियों का दावा है कि यह लोग अखनूर सेक्टर के रास्ते जम्मू संभाग में दाखिल होकर बड़े पैमाने पर हिंसा फैलाने की साजिश को अंजाम दे पंचायत चुनावों की प्रक्रिया में खलल डालने आ रहे थे।

इस बीच, जम्मू कश्मीर में कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकी मारे गए, सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है। हालांकि अभी तक मारे गए आतंकियों की पहचान नहीं हो पाई है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा किए जा रहे जंगबंदी के उल्लंघन को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलआेसी पर चौकसी को बढ़ाते हुए घुसपैठ की दृृष्टि से संवेदनशील कहेजाने वाले इलाकों में विशेष नाके भी लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बीते कुछ दिनों से घुसपैठ से संबधी खुफिया सूचनाएं भी प्राप्त हो रहीथी।

गौरतलब है कि पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा बीते कुछ दिनों से लगातार प पलांवाला से लेकर पुंछ तक भारतीय ठिकानों पर नियमित अंतराल पर गोलीबारी की जा रही है,जिसमें अभी तक चार जवान शहीद हो चुके हैं व दो अन्य जख्मी हुए हैं। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भी तीन से चार सैनिकों का जानी नुकसान उठाना पड़ा है।

लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि आज दोपहर को करीब पौने दो बजे अखनूर सेक्टर के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक जगह नाके पर बैठे जवानों ने स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को भारतीय सीमा में दाखिल होते देखा। जवानों ने उसी समय उन्हें ललकारते हुए आत्मसमर्पण के लिए कहा। घुसपैठियों ने जवानों की ललकार सुनते ही फायरिंग कर दी और वापस भागने लगे। लेकिन जवानों ने तुरंत जवाबी फायर किया और उसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

करीब आधा घंटे बाद आतंकियों की तरफ से गोलियों की बौछार शांत हो गई। इसके बाद जवानों ने मुठभेड़स्थल की तलाशी ली तो उन्हें वहां गोलियां से छलनी एक आतंकी का शव और हथियारों का एक बड़ा जखीरा मिला। बरामद हथियारों में एक एसाल्ट राइफल, दो एके मैगजीन, 234 कारतूस, 15 हथगोले, 10 मैगजीन और 60 कारतूसों समेत पांच पिस्तौल व आईईडी के 12 फयूज शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि मारे गए आतंकी की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है। उसके अन्य साथियों के हालांकि वापस पाकिस्तान की तरफ भागजाने की संभावना है,लेकिन उनके अंंतरराष्ट्रीय सीमा पर ही उगी घास व झाड़ियों में छिपे हाेने की आशंका को भी नहीं नकारा जा सकता। इसलिए पूरे इलाके में एहतियातन तलाशी अभियान को जारी रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.