जम्मू, दिनेश महाजन: बनिहाल से बारामुला तक 136 किलोमीटर रेलवे लाइन का कार्य पहले ही किया जा चुका है। अब इसके विद्युतीकरण का कार्य भी शुरू हो गया है। विद्युतिकरण के काम को अंजाम देने के लिए ट्रैफिक और सिग्नल प्लान को अनुमति दे दी गई है। रेलवे मंत्रालय के निर्देश पर बनिहाल बारामूला रेलवे सेक्शन की विद्युतिकरण का काम शुरू हो चुका है।

रेलवे बोर्ड की माने तो इस सेक्शन में विद्युतीकरण कार्य को मार्च 2022 तक पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य है । रेलवे ट्रैक के विद्युतिकरण से इस सेक्शन में रेलगाड़ियां कम खर्च पर तेज गति से दाैड़ पाएंगी।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रियासी और रामबन जिलों में जनवरी माह की शुरूआत के दौरान खराब मौसम तथा बार बार होने वाले भूस्खलन, ट्रैक पर मलबा आने से, हिमपात और वर्षा के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 44 और परियोजना स्थलों तक जाने वाले संपर्क मार्गों से सड़क संपर्क कट गया था। जिससे चलते काम की प्रगति पर असर पड़ा था। हालांकि रेलवे इंजीनियरों ने इस दौरान निर्माण स्थलों पर सभी सावधानियां बरती थी और निर्मााण कार्य को जारी रखा था।

पिछले कुछ दिनों मौसम अनुकूल होते ही अब सभी मोर्चों पर कार्य पूरी गति से चल रहा है। परियोजना की प्रगति पर रेलवे बोर्ड ने संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहाकि इस रेल परियोजना के पूरे होने पर जम्मू एवं कश्मीर के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। उन्हें हर मौसम में उपलब्ध रहने वाला यातायात का एक सुगम माध्यम उपलब्ध हो जाएगा। विद्युतिकरण के काम को पूरा करने के लिए जरूरी सामान की खरीद के लिए रेलवे बोर्ड ने पहले से ही मंजूरी दे दी है। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप