Move to Jagran APP

Jammu And Kashmir Coronavirus News Update: जम्मू जिले की आठ फीसद आबादी ने बिना इलाज के ही कोरोना को हराया

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में संक्रमण अधिक फैला है। सर्वे में नौ फीसद पुरुष और 6.9 फीसद महिलाएं संक्रमित मिली हैं। राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रीवेंटिव सोशल मेडिसीन विभाग ने ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से यह सर्वे किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 10:09 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 10:09 AM (IST)
Jammu And Kashmir Coronavirus News Update: जम्मू जिले की आठ फीसद आबादी ने बिना इलाज के ही कोरोना को हराया
जम्मू सीरो सर्वे का अध्ययन- महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक फैला कोरोना संक्रमण

जम्मू, रोहित जंडियाल। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच सुकून देने वाली बात यह है कि जम्मू जिले की आठ फीसद आबादी संक्रमित होकर बिना इलाज के ही ठीक हो गई है। सीरो सर्वे में यह तथ्य सामने आया है। इसका मतलब यह भी हुआ कि जिले के प्रत्येक सौ में से आठ लोग कोरोना की चपेट में आए हैं और उनकी मजबूत प्रतिरोधक क्षमता ने बिना इलाज के ही महामारी को हरा दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में शहर की अपेक्षा कुछ अधिक संक्रमण फैला है।

loksabha election banner

सर्वे यह भी बताता है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में संक्रमण अधिक फैला है। सर्वे में नौ फीसद पुरुष और 6.9 फीसद महिलाएं संक्रमित मिली हैं। राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रीवेंटिव सोशल मेडिसीन विभाग ने ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से यह सर्वे किया है। इसमें विभिन्न आयु वर्ग के दो हजार लोगों के सैंपल लिए गए। इनमें 164 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें सबसे अधिक तीस हेल्थ वर्कर और तीस सरकारी कर्मचारी संक्रमित मिले हैं। सोमवार को इसकी रिपोर्ट विभाग ने उच्चाधिकारियों को सौंप दी।

रिपोर्ट के अनुसार जिले में कुल 8.2 फीसद लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इनमें 8.6 फीसद ग्रामीण और 7.9 फीसद शहरी क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। यह वे लोग हैं जो संक्रमित होकर खुद से ही ठीक हो चुके हैं। प्लांवाला ब्लॉक में सबसे अधिक संक्रमण: जम्मू जिले के दस ब्लॉकों में यह सर्वे किया गया। इनमें प्लांवाला ब्लॉक में सबसे अधिक 15.6 फीसद लोग संक्रमित मिले। इस ब्लॉक में कुल 199 लोगों के सैंपल लिए गए थे। इसके बाद बिश्नाह में 12.7 फीसद, मढ़ में 12 फीसद, अखनूर में 9.2 फीसद, आरएसपुरा में 7.8 फीसद, जम्मू में 7.5 फीसद, कोट भलवाल में पांच फीसद, डंसाल में 4.6 फीसद, सौंआंजना में चार फीसद और चौकीचोरा ब्लॉक में सबसे कम 3.5 फीसद लोग संक्रमित मिले। सभी ब्लॉक में औसतन दौ सौ लोगों के सैंपल लिए गए थे।

पूरे राज्य में सर्वे की तैयारी:

जम्मू जिले में हुए सीरो सर्वे के बाद सरकार पूरे जम्मू-कश्मीर में इसे कराने की तैयारी कर रही है। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल का कहना है कि पूरे जम्मू- कश्मीर में संक्रमण की स्थिति का जायजा लेने के लिए सीरो सर्वे कराया जाएगा।

सर्वे के चीफ इनवेस्टीगेस्टर डॉ. दिनेश गुप्ता-

जिस प्रकार से जम्मू जिले में मामले आ रहे हैं, उसे देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा था कि 15 प्रतिशत से अधिक कोरोना संक्रमण की दर आएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, अभी इसे हल्के से लेने की जरूरत नहीं है। एसओपी का पालन करना होगा। तभी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.