श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। घाटी समेत केंद्र शासित जम्मू कश्मीर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप में किसी प्रकार के जान-माल का नुकसान होने की सूचना नहीं है। बीते तीन दिनों में जम्मू-कश्मीर में यह तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

आज दोपहर करीब 2.42 बजे श्रीनगर समेत जम्मू कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के श्रीनगर स्थित केंद्र में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। भूकंप का केंद्र अक्षांक्ष पर 33 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 76.1 डिग्री पूर्व में जमीन के पांच किलोमीटर नीचे था। उन्होंने बताया कि देर शाम गए तक इस भूकंप के कारण जम्मू कश्मीर में किसी प्रकार के जान माल का नुक्सान होने की कोई सूचना नहीं थी।

उन्होंने बताया कि 26 फरवरी बुधवार को भी जम्मू कश्मीर में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बुधवार को पहले सुबह आठ बजे के करीब रिएक्टर स्केल पर 3.6 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूए किए गए थे। इसके बाद शाम को 8.34 बजे रिएक्टर स्केल पर 5.2 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पूर्व 30 दिसंबर 2019 को जम्मू कश्मीर में रात 10.42 बजे रिएक्टर स्केल पर 4.7 की तीव्रता वाला भूकंप आया।

इसके छह मिनट बाद रिएक्टर स्केल पर 5.5 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूए किए गए। भूकंप का तीसरा झटका रात 10.58 बजे अाया था। इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई थी। भूकंप का चौथा झटका 11.20 बजे महसूस किया गया और इसकी तीव्रता 5.4 थी। 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस