Move to Jagran APP

Earthquake In Ladakh: लद्दाख मेंं 4.3 रिक्टर स्केल पर आया भूकंप, नुकसान की कोई जानकारी नहीं

भूकंप के यह झटके सबसे पहले लद्दाख के हेनले गांव से 513 किलोमीटर पूर्व में महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होने पर गांव के लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। फिलहाल इस भूकंप के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 11:12 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 11:28 AM (IST)
Earthquake In Ladakh: लद्दाख मेंं 4.3 रिक्टर स्केल पर आया भूकंप, नुकसान की कोई जानकारी नहीं
फिलहाल यहां किसी भी तरह की हानि की कोई खबर नहीं है।

जम्मू, जेएनएन : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आज मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के यह झटके सुबह 9.31 बजे महसूस किए गए और रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.3 मापी गई। फिलहाल यहां किसी भी तरह की हानि की कोई खबर नहीं है। इससे पहले लेह में ही गत 30 अक्टूबर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह भूकंप लेह के अलची गांव में आया था और इसकी तीव्रता भी रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई थी।

loksabha election banner

भूकंप के यह झटके सबसे पहले लद्दाख के हेनले गांव से 513 किलोमीट पूर्व में महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होने पर गांव के लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। फिलहाल इस भूकंप के कारण किसी तरह के जानमाल केे नुकसान की सूचना नहीं है। लद्दाख में लगातार महसूस किए जा रहे भूकंप के झटकों से यहां केे लोग सहम गए हैं। यहां बार-बार भूकंप आना अच्छा संकेत नहीं है। लद्दाख की ही बात करें तो पिछले दो महीनों के दौरान यहां तीसरी बार भूकंप आया है। 30 अक्टूबर से पहले 24 अक्टूबर काे भी लद्दाख में भूकंप मे झटके महसूस किए गए थे।

इसकी तीव्रता 4.2 दर्ज की गई थी। यह भूकंप कारगिल में सुबह 11.29 बजे आया और इसका केंद्र 140 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। नेशनल सेंंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह जो भूकंप आया उसका केंद्र हेनले गांव से पूर्व की ओर करीब 513 किलोमीटर दूर था। बार-बार आ रहे इन भूकंप की वजह से लद्दाख के लोग सहम गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि हिमाचली क्षेत्र होने की वजह से ही यह इलाके भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.